Wednesday, January 19, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरCBSE : 9वीं से 12वीं तक की कक्षा में अन्य बोर्ड के बच्चों का एडमिशन लेगा सीबीएसई

CBSE : 9वीं से 12वीं तक की कक्षा में अन्य बोर्ड के बच्चों का एडमिशन लेगा सीबीएसई

वरीय संवाददाता,पटनाPankaj Vijay
Fri, 26 Nov 2021 01:10 PM
CBSE : 9वीं से 12वीं तक की कक्षा में अन्य बोर्ड के बच्चों का एडमिशन लेगा सीबीएसई

इस खबर को सुनें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अब नौवीं से 12वीं तक की कक्षा में अन्य बोर्ड के विद्यार्थियों का भी नामांकन लेगा। बोर्ड द्वारा यह सुविधा उन छात्रों को दी गयी है जो कोरोना के कारण अपने मूल शहर से वापस आ गये हैं। और अब वो बोर्ड बदल कर सीबीएसई में नामांकन लेना चाह रहे हैं।

बोर्ड द्वारा अब उन छात्रों को मौका दिया गया है जो अभी तक अन्य बोर्ड में पढ़ रहे थे लेकिन अब सीबीएसई बोर्ड के स्कूल में नामांकन लेना चाह रहे हैं। इसके लिए बोर्ड द्वारा गुरुवार को नोटिफिकेशन निकाल कर स्कूलों को भेजा गया है।

ज्ञात हो कि अभी तक राज्य बोर्ड के साथ अन्य बोर्ड के छात्रों को सीबीएसई में नामांकन नहीं हो पाता था। दसवीं करने के बाद 11वीं में ही नामांकन की अनुमति मिलती थी। नौंवी, दसवीं या 12वीं में नामांकन नहीं लिया जाता था। लेकिन अब बोर्ड ने यह सुविधा दे दी है।

संयम भारद्वाज (परीक्षा नियंत्रक सीबीएसई) ने कहा, अन्य बोर्ड के छात्रों को सीबीएसई स्कूल में नामांकन लेने का मौका अब दिया जायेगा। इसके लिए सभी स्कूलों को अनुमति भेज दी गयी है। छात्र अन्य कक्षा के साथ नौवीं से 12वीं तक की कक्षा में भी नामांकन ले पायेंगे।
 
हजारों आवेदन सीबीएसई में है जमा
:
सीबीएसई के पास हजारों छात्रों का नामांकन के लिए आवेदन आया है। बिहार की बात करें तो प्रदेश भर से 780 विद्यार्थियों को इसका फायदा होगा। सीबीएसई क्षेत्रीय कार्यालय की मानें तो प्रदेश भर से 780 विद्यार्थियों ने आवेदन दिया था। ये विद्यार्थी आईसीएसई, स्टेट बोर्ड और विदेश के बोर्ड में पढ़ रहे थे। इन्होंने सीबीएसई में नामांकन के लिए आवेदन दिया था।

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें