DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीबीएसई: 14 विषयों के क्वेश्चन बैंक होंगे जारी

cbse 10th result 2019 declared

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) 12वीं में 20 नंबर के ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाने की व्यवस्था लागू कर दी है। बोर्ड ने मौजूदा सत्र की शुरुआत के साथ ही ऐसा क्वेश्चन बैंक बनाने की घोषणा की थी, जिससे छात्रों को विषयों से जुड़े नए और अधिक से अधिक सवाल प्रैक्टिस करने में मदद मिलेगी। यह क्वेश्चन बैंक 14 विषयों के होंगे।.

इसके लिए सीबीएसई देशभर के स्कूलों से शिक्षकों को लेकर वर्कशॉप का आयोजन कराएगा। इनमें मैचिंग, खाली स्थान भरने, रैंकिंग से जुड़े सवालों को ऑब्जेक्टिव सवालों के रूप में ढाला गया है। 

दिल्ली: सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा: कम रिजल्ट वाले शिक्षकों पर सख्ती

कक्षा 12वीं में अब सभी विषयों में 20 नंबर के ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे ही जाएंगे। बाकी पेपर 60 नंबर का होगा। 20 नंबर के प्रैक्टिकल होंगे। स्कूलों में छात्र-छात्राओं के लिए क्रिएटिव राइटिंग की क्लास शुरू की जाएगी। इसमें एक्सपर्ट छात्र-छात्राओं को बोर्ड परीक्षा में आने वाले अलग-अलग सब्जेक्ट्स के कुछ टॉपिक्स देंगे, जिसमें उन्हें अपने मन से आंसर लिखकर देने होंगे। यह टास्क एक्सपर्ट की ओर से हर सब्जेक्ट के लिए दिया जाएगा।

इस तरह के सवाल सीबीएसई फिजिक्स, एकाउंटेंसी, मैथ्स, हिस्ट्री, बायोलॉजी, साइकोलॉजी, इंग्लिश, ज्योग्राफी, बिजनेस स्टडीज, पॉलिटिकल साइंस, केमेस्ट्री, इकोनॉमिक्स, इंफॉर्मेटिक्स प्रेक्टिस और आंत्रप्रेन्योरशिप विषयों के लिए तैयार करवा रही है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBSE will issue question bank of 14 subjects