DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE Exam 2019: इस काम के आधार पर 5वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को ग्रेड देगा सीबीएसई

cbse board 10th result 2019 declared at cbseresults nic

CBSE : अब स्कूल परिसर या घर में एक पौधा लगाने और उसकी देखभाल करने पर परीक्षा में ग्रेड मिलेगा। सीबीएसई की मानें तो अब हर स्कूल में ईको क्लब को अनिवार्य कर दिया गया है। पर्यावरण के प्रति स्कूली छात्र जागरूक हों, इसके लिए सीबीएसई द्वारा वन चाइल्ड वन प्लांट कैंपेन शुरू किया गया है। इस बाबत सभी स्कूलों को नोटिफिकेशन भेजा गया है।

इस कैंपेन में पांचवीं से 12वीं तक के छात्रों को शामिल किया गया है। बोर्ड ने स्कूलों के ईको क्लब और जल संरक्षण को लेकर नीति तैयार की है। इसकी जानकारी बच्चों को स्कूल से दी जायेगी। सभी कक्षाओं के हर एक छात्र को एक पौधा लगाना है। सभी स्कूलों को इसे सितंबर के पहले सप्ताह में शुरू करना है।

CBSE ने 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा में प्रश्नों की संख्या घटाई, ये है नया एग्जाम पैटर्न

खेल का आयोजन करने वाले स्कूल को मिलेगा दो लाख का इनाम : सीबीएसई ने खेल को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों को ग्रांट देने की घोषणा की है। इसके लिए स्कूलों को 26 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करना होगा। क्लस्टर व जोन लेवल पर खेल आयोजित करने वाले को दो-दो लाख और नेशनल लेवल के लिए तीन-तीन लाख का ग्रांट स्कूलों को बोर्ड देगा। इसमें 11, 14, 17 व 19 वर्ष के छात्र शामिल होंगे। सीबीएसई के सिटी कोऑर्डिनेटर राजीव रंजन ने बताया कि पर्यावरण बचाने में बच्चों की भूमिका अहम होगी।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:cbse will grant grade 5th to 12th class student on the basis of plants sapling