ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE, UP और बिहार बोर्ड की डेटशीट के लिए सिर्फ इन वेबसाइट्स पर करें भरोसा

CBSE, UP और बिहार बोर्ड की डेटशीट के लिए सिर्फ इन वेबसाइट्स पर करें भरोसा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) और बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (BSEB) जल्द ही कक्षा 10वीं-12वीं परीक्षा की डेटशीट जारी करने वाला है। उम्मीदवारों को सला

CBSE, UP और बिहार बोर्ड की डेटशीट के लिए सिर्फ इन वेबसाइट्स पर करें भरोसा
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 18 Nov 2023 09:05 PM
ऐप पर पढ़ें

Board Exam Datesheet 2024:  उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने कक्षा  12वीं के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा दो स्टेज में 25 जनवरी से 1 फरवरी और 2 फरवरी से 9 फरवरी तक आयोजित की जाएगी।  जहां यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख जारी कर दी है, वह अब उम्मीदवार CBSE, UP बोर्ड और बिहार बोर्ड परीक्षा की डेटशीट का इंतजार कर रहे हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) और बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (BSEB) जल्द ही कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर सकते हैं। इन सभी परीक्षाओं का आयोजन फरवरी से किया जाएगा। वहीं सीबीएसई ने घोषणा की फाइनल परीक्षाएं 15 फरवरी से होंगी और 10 अप्रैल को समाप्त होंगी।

यूपीएमएसपी शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार, यूपी बोर्ड कक्षा 10 (हाई स्कूल) और इंटरमीडिएट (कक्षा 12) की अंतिम परीक्षाएं फरवरी में होंगी। बीएसईबी आमतौर पर फरवरी में मैट्रिक और इंटर परीक्षा आयोजित करता है।

इन वेबसाइट्स पर देख सकेंगे बोर्ड परीक्षा की डेटशीट

- सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं का टाइम टेबल आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbse.nic.in पर जारी किया जाएगा।

-यूपी बोर्ड की डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी होगी।

- बिहार बोर्ड की डेटशटी आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in जारी की जाएगी।

- छात्रों को सलाह दी जाती है, वह फर्जी वेबसाइट पर ध्यान न दें और डेटशीट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर भरोसा करें।

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक यानी कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा 2024 के सेकेंड डमी एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। बता दें, डमी एडमिट कार्ड में छात्रों के नाम,  उनके माता पिता के नाम और डेट ऑफ बर्थ में  अगर कोई गलती पाई जाती है, तो उनमें सुधार किया जा सकेगा।

सुधार करने के लिए छात्रों को अपने स्कूल में जाना होगा।  जिसके बाद स्कूल के प्रिंसिपल के लेटर हेड पर तारीख, अपने सिग्नेचर और स्टाम्प लगाकर बोर्ड की ईमेल आईडी bsebhelpdesk@gmail.com पर प्रूफ के साथ ईमेल करेंगे। जिसके बाद डमी एडमिट कार्ड में सुधार की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें