DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीबीएसई 10वीं: 2020 से मैथ्स में होंगे दो प्रश्न पत्र के विकल्प

cbse 10th result 2018

सीबीएसई बोर्ड 2020 से 10वीं कक्षा की परीक्षा में दो तरह तरह के मैथ्स के पेपर बनाएगा। मैथ्स के पेपर के दो लेवल होंगे- बेसिक और स्टैंडर्ड। एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक इस बाबत सीबीएसई ने सर्कुलर जारी कर दिया है। बोर्ड ने यह भी कहा है कि मैथ्स का मौजूदा लेवल व करिकुलम पहले जैसा रहेगा। 

यह विकल्प विद्यार्थियों को अगले वर्ष की परीक्षा का फॉर्म भरते समय देना होगा। ऐसे स्टूडेंट्स जो मैथ्स को हायर एजुकेशन में नहीं चुनना चाहते वह आसान पेपर का चयन कर सकेंगे। 

गणित का मौजूदा स्तर और पाठ्यक्रम समान रहेगा। सर्कुलर में कहा गया है कि राष्ट्रीय पाठ्यक्रम रूपरेखा के अनुरूप, दो स्तर की परीक्षाओं से ना सिर्फ दो अलग-अलग तरह के छात्रों को लाभ होगा बल्कि इससे परीक्षाएं भी अलग होंगे और छात्रों में तनाव का स्तर भी कम होगा।

उसमें कहा गया है, ''यह सर्वविदित है कि सबसे मुश्किल विषय की परीक्षा के दौरान छात्रों में तनाव का स्तर सबसे ज्यादा होता है।

उसमें कहा गया है, ''इस महत्वपूर्ण पहलू को ध्यान में रखते हुए और बोर्ड परीक्षाओं के जरिए हुए इसके सत्यापन के बाद बोर्ड ने छात्रों के लिए गणित की परीक्षा दो स्तरों में आयोजित करने का फैसला किया है। यह फैसला मार्च 2020 और उसके बाद समाप्त होने वाले शैक्षणिक सत्रों पर लागू होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBSE to introduce two levels for class 10 Maths exam from 2020 onwards