DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  कोरोना से लड़ाई में सीबीएसई तैयार करेगा 50 लाख 'यंग वॉरियर'
करियर

कोरोना से लड़ाई में सीबीएसई तैयार करेगा 50 लाख 'यंग वॉरियर'

गीतांजलि भारद्वाज,मुरादाबादPublished By: Alakha Singh
Sun, 23 May 2021 01:53 PM
कोरोना से लड़ाई में सीबीएसई तैयार करेगा 50 लाख 'यंग वॉरियर'

कोरोना से लड़ाई में सीबीएसई ने पचास लाख यंग वॉरियर तैयार करने का लक्ष्य बनाया है। इसके लिए यंग वॉरियर कैंपेन की शुरुआत की गई है। जिसमें सीबीएसई स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे और शिक्षक हिस्सा ले सकेंगे। इस कैंपेन का उद्देश्य 50 लाख युवाओं को साथ लाकर कोरोना संकट के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार करना है। साथ ही बोर्ड का मकसद युवाओं को वैश्विक महामारी के दौरान नेतृत्व की भूमिका निभाने के योग्य बनाना हे। उनमें संवेदनशीलता, सहानुभूति और सामाजिक चेतना की भावना पैदा करना है।

इस कैंपेन के तहत स्कूली बच्चों को कोरोना के लक्षणों से लेकर होम आइसोलेशन और पोस्ट कोविड देखभाल के प्रति जागरूक किया जाएगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, युवा मामले और खेल मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, यूनिसेफ और 950 से अधिक भागीदारों के एक संघ के साथ मिलकर यंग वॉरियर अभियान शुरू किया जा रहा है। यह कैंपेन कोविड-19 के खिलाफ कार्रवाई का नेतृत्व करने और 50 लाख युवाओं को इसमें शामिल करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन है। सीबीएसई ने सभी स्कूलों को सर्कुलर जारी कर ज्यादा से ज्यादा युवाओं को इससे जोड़ने के निर्देश दिए हैं। सीबीएसई ने यह साफ किया है कि 10 से 30 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी छात्र या शिक्षक इस कैंपेन में शामिल हो सकता है। इसके लिए निर्धारित प्रारूप में आवेदन करना होगा। इस कैंपेन से जुड़ने वालों को यूनिसेफ से सराहना प्रमाणपत्र भी मिलेगा।

ऐसे करें आवेदन
सबसे पहले व्हाट्सएप पर वाईडब्लूए टाइप करें और इसे +91 9650414141 पर भेज दें। या 080-66019225 पर मिस्ड कॉल दें। एक बार शामिल होने के बाद, 10 या उससे अधिक (10-30 वर्ष की आयु) युवाओं को शामिल होने के लिए रेफर कर सकते हैं। अंतिम चरण में अपने 5 दोस्तों को टैग करते हुए सोशल मीडिया पर 'आई एम हैशटैग यंग वॉरियर ' लिखकर कोरोना के खिलाफ जागरूकता का संकल्प लें।

संबंधित खबरें