CBSE to Class 10th 12th students Follow cbse sample papers not pattern given in curriculum latest updates - CBSE Exams 2020: सीबीएसई ने 10वीं 12वीं परीक्षा के स्टूडेंट्स से कहा- ये बेहद जरूरी बात ध्यान में रखकर करें तैयारी DA Image
23 नवंबर, 2019|2:15|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE Exams 2020: सीबीएसई ने 10वीं 12वीं परीक्षा के स्टूडेंट्स से कहा- ये बेहद जरूरी बात ध्यान में रखकर करें तैयारी

cbse board 10th result 2019 declared at cbseresults nic

CBSE 10th 12th Exams 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने फरवरी-मार्च 2020 में होने जा रही 10वीं 12वीं परीक्षाओं की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को बेहद जरूरी संदेश दिया है। बोर्ड ने छात्रों को सलाह दी है कि वह सीबीएसई द्वारा जारी किए गए सैंपल पेपर्स को ध्यान में रखकर तैयारी करें। सीबीएसई ने कहा है कि स्टूडेंट्स CBSE Sample Papers पर पूरा ध्यान दें, न कि पाठ्यक्रम (करिकुलम) में दिए गए पैटर्न पर। बोर्ड द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि 'सीबीएसई ने इस बार होने वाली बोर्ड परीक्षा में कुछ बदलाव किए हैं। इन सभी बदलावों का ध्यान बोर्ड द्वारा जारी किए गए सैंपल पेपर्स में भी रखा गया है। उन्हीं बदलावों के आधार पर सैंपल पेपर्स तैयार किए गए हैं। इसलिए 2020 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए छात्र सीबीएसई के आधिकारिक सैंपल पेपर्स को पूरी तरह देखें, समझें और हल करें।'

गौरतलब है कि सीबीएसई ने सितंबर 2019 में सभी विषयों के लिए सैंपल पेपर्स जारी किए थे। बोर्ड ने अपनी अधिसूचना में ये भी लिखा है कि स्कूल प्री-बोर्ड परीक्षाओं में भी प्रश्नपत्र बनाने के दौरान इन सैंपल पेपर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। वह इन्हीं को ध्यान में रखकर पेपर बनाएं। 

सीबीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल भी जारी कर दिया है। इसके अनुसार स्कूल प्रैक्टिकल परीक्षाएं एक जनवरी 2020 से लेकर 7 फरवरी 2020 के बीच आयोजित कर सकते हैं। 

CBSE : एग्जाम में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सीबीएसई ने बनाया ये प्लान

प्रैक्टिकल एग्जाम को लेकर स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वह प्रयोगात्मक परीक्षा की परीक्षक के साथ फोटो सीबीएसई के लिंक पर डाले। बोर्ड ने कहा है कि यह चित्र समूह में, स्पष्ट फोटो, तिथि और निर्धारित समय की जानकारी बोर्ड द्वारा भेजे गए एप लिंक से अपलोड करेंगे। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने इसे बोर्ड परीक्षाओं में पारदर्शिता को लेकर उठाए महत्वपूर्ण कदमों में से एक बताया है।

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में बेहतर परीक्षा संपन्न कराने के लिए और कदम उठाए जा सकते हैं।

योगात्मक परीक्षा के बाद अंक अपलोड करना होगा बोर्ड ने स्कूलों में आयोजित होने वाली प्रयोगात्मक परीक्षा के ठीक बाद दिए गए अंक को बोर्ड के लिंक पर अपलोड करने का निर्देश दिया है। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि अंक अपलोड करते समय, स्कूल यह सुनिश्चित करेंगे कि सही अंक अपलोड किए जाएं, क्योंकि अंक अपलोड किए जाने के बाद अंक में कोई सुधार नहीं होगा। स्कूलों को अंक देते और अपलोड करते समय प्रयोगात्मक और प्रोजेक्ट के लिए आवंटित अधिकतम अंक को ध्यान में रखना चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBSE to Class 10th 12th students Follow cbse sample papers not pattern given in curriculum latest updates