DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE: 10वीं के सामाजिक विज्ञान पाठ्यक्रम से तीन पाठ हटेंगे

CBSE

CBSE Class X 2019; केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान की किताब से पांच पाठ हटाने का फैसला किया है। नए पाठ्यक्रम के अनुसार, बोर्ड ने तीन राजनीतिक अध्ययन और दो पर्यावरण के पाठ हटा दिए हैं। हालांकि इन पाठों की पढाई कक्षाओं में होती रहेंगी। दरअसल इन्हें बोर्ड परीक्षा के सिर्फ सेलेबस से अलग किया गया। यानी बोर्ड की परीक्षा में इन्हें शामिल नहीं किया जाएगा।.

बोर्ड की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार, ये पाठ आंतरिक मूल्यांकन का हिस्सा होंगे। इन पाठों में राजनीतिक अध्ययन के शासन व्यवस्था के साथ ही राजनीतिक सुधार के समक्ष समस्याओं के संबंध में 'लोकतंत्र की चुनौती', सामाजिक विभेद की राजनीति पर 'लोकतंत्र और विविधता', नेपाल और बोलीविया समेत अन्य स्थानों में संघर्ष विषय पर 'राजनीतिक संघर्ष और आंदोलन' शामिल है। वहीं पर्यावरण के दो अन्य अध्यायों में जैव विविधता, घटते वन, एशियाई चीता और अन्य लुप्तप्राय प्राणियों के बारे में 'वन और वन्य जीव' और जल संरक्षण विषय पर 'जल संसाधन' शामिल हैं।

समय-समय पर अध्याय का मूल्यांकन 

स्कूलों को भेजे गए नए सिलेबस के साथ लिखा गया है, अध्याय का मूल्यांकन समय-समय पर ली जानी वाली परीक्षाओं में होगा, लेकिन बोर्ड की परीक्षा में इसका मूल्यांकन नहीं होगा। बोर्ड ने पिछले महीने स्कूलों को एक सर्कुलर जारी कर कहा था कि वह अपने मूल्यांकन पैटर्न को भविष्य की जरूरतों के मुताबिक तैयार करना चाहता है, क्योंकि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 2021 में अंतरराष्ट्रीय छात्र मूल्यांकन कार्यक्रम (पीआईएसए) में हिस्सा लेने का फैसला किया है। रिपोर्ट्स के अनुसार बोर्ड अब परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव कर सकता है। बताया जा रहा है कि परीक्षा में अब कम नंबर के ज्यादा सवाल शामिल किए जाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBSE: Three lessons will be removed from the 10th social science course