ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE Term 1 Exam Results : 10वीं में पहले चरण के परिणाम की जानकारी स्कूल को भेजी

CBSE Term 1 Exam Results : 10वीं में पहले चरण के परिणाम की जानकारी स्कूल को भेजी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं की पहले चरण की परीक्षा के नतीजों की जानकारी स्कूलों को दे दी है। ज्ञात हो कि पिछले साल सीबीएसई ने घोषणा की थी कि वर्ष 2022 में बोर्ड की परीक्षा दो...

CBSE Term 1 Exam Results : 10वीं में पहले चरण के परिणाम की जानकारी स्कूल को भेजी
प्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीSun, 13 Mar 2022 07:36 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं की पहले चरण की परीक्षा के नतीजों की जानकारी स्कूलों को दे दी है। ज्ञात हो कि पिछले साल सीबीएसई ने घोषणा की थी कि वर्ष 2022 में बोर्ड की परीक्षा दो चरणों में होगी। पहले चरण में मुख्य विषयों की परीक्षा पिछले साल 30 नवंबर से 11 दिसंबर के बीच हुई थी। बोर्ड ने शुक्रवार को दूसरे चरण की परीक्षा के लिए भी समय सारिणी जारी कर दी है। यह परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होगी।

सीबीएसई के एक अधिकारी ने बताया कि 10वीं कक्षा की पहले चरण की परीक्षा के नतीजों से स्कूलों को अवगत करा दिया गया है। केवल थ्योरी के अंक भेजे गए हैं, क्योंकि आंतरिक मूल्यांकन और प्रायोगिक परीक्षाओं के नतीजे पहले ही स्कूलों के पास हैं। बोर्ड के अनुसार, स्कूलों को केवल दसवीं कक्षा के छात्रों के सैद्धांतिक प्रदर्शन के बारे में सामूहिक रूप से सूचित किया जा रहा है। इसलिए छात्र का व्यक्तिगत प्रदर्शन वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं होगा। इसे स्कूलों को भेजा गया है।

अभी अंकपत्र जारी नहीं : पहले चरण में हुई परीक्षा का कोई अंकपत्र जारी नहीं किया गया है, यह दूसरे चरण की परीक्षा के बाद ही जारी किया जाएगा। बोर्ड ने पहले चरण की परीक्षा को लेकर किसी विवाद की सुनवाई के लिए ऑनलाइन विवाद निपटारा तंत्र की व्यवस्था की है और यह तत्काल उपलब्ध हो गया है। परिपत्र के मुताबिक, शिकायत के लिए ऑनलाइन लिंक 26 मार्च तक कार्य करेगा। इसपर अभी शिकायत दर्ज कराया जा सकेगा, लेकिन विवाद का निराकरण दूसरे चरण की परीक्षा के बाद ही होगा।

केंद्र नहीं बदल सकेंगे छात्र

  • जिन विद्यार्थियों को रिपीट, कम्पार्टमेंट या उत्तीर्ण श्रेणी में रखा गया है, उनके नतीजे दूसरे चरण की परीक्षा के बाद ही घोषित किए जाएंगे। कम्पार्टमेंट परीक्षा दूसरे चरण की परीक्षा के पाठ्यक्रम के आधार पर ली जाएगी। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि वह दूसरे चरण की परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प नहीं देगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें