DA Image
26 मार्च, 2020|10:13|IST

अगली स्टोरी

वेबसाइट से किताबें डाउनलोड कर घर पर करें पढ़ाई

कोरोना के कारण हुए 21 दिन के लॉकडाउन ने अभिभावकों को चिंता में डाल दिया है। दो-चार दिन की छुट्टी तो बच्चों के साथ मौज मस्ती करके बिता सकते हैं। लेकिन नया सत्र शुरू होने वाला है, ऐसे में 20-25 दिन की छुट्टी बिना पढ़ाई-लिखाई के बिताना संभव नहीं दिख रहा है। घर से बाहर निकलने पर पाबंदी है इसलिए बाजार से कॉपी-किताब खरीदने की सोचना भी ठीक नहीं है। ऐसे में आपके पास इंटरनेट ही एकमात्र विकल्प बचा है। आप एनसीईआरटी की वेबसाइट से किताबें डाउनलोड कर घर पर ही बच्चों को पढ़ा सकते हैं।
एनसीईआरटी ने अपनी वेबसाइट पर कक्षा 1 से 12 तक की हिन्दी, अंग्रेजी और उर्दू की सभी किताबें अपलोड कर रखी हैं। आप यहां से किताबें डाउनलोड कर उसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं। इससे सीबीएसई बोर्ड के छात्रों को तो आसानी होगी ही यूपी बोर्ड के बच्चे भी इन किताबों से पढ़ सकते हैं क्योंकि यूपी बोर्ड ने दो साल पहले विज्ञान व कला वर्ग में एनसीईआरटी का कोर्स अपने 27 हजार से अधिक स्कूलों में लागू कर दिया था। इस साल से इंटर में कॉमर्स और अंग्रेजी भाषा का एनसीईआरटी का कोर्स लागू कर रहा है।

ऐसे डाउनलोड करें किताबें: किताबें पढ़ने या डाउनलोड करने के लिए गूगल पर ई-बुक्स एनसीईआरटी टाइप कर सर्च करें। सबसे ऊपर जो लिंक आएगा उसको क्लिक करें। क्लिक करते ही राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की वेबसाइट पर ई-बुक्स का पेज दिखने लगेगा। सबसे पहले क्लास 1 से 12 तक की पीडीएफ का ऑप्शन दिया है। उस पर आप क्लिक करें, एक नई विंडो खुलेगी जिसमें ऊपर तीन ऑप्शन क्लास, सब्जेक्ट और टाइटल दिया है। आप तीनों में से किसी भी भाषा की पुस्तक पर क्लिक करके गो का बटन दबाएंगे तो ई-बुक सामने दिखने लगेगी। बाईं ओर इंडेक्स और उसके सबसे नीचे पूरी किताब डाउनलोड करने का ऑप्शन है। आप चाहे तो अलग-अलग चैप्टर खोल कर पढ़ सकते हैं। चाहें तो डाउनलोड भी कर सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE study books at home by downloading books from website