DA Image
29 मई, 2020|9:37|IST

अगली स्टोरी

CBSE Skill Courses: सीबीएसई ने कक्षा VI से XI तक के छात्रों को लिए शुरू किए नए स्किल कोर्स

cbse to introduce three subjects  including ai  for class 11

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने कक्षा 6वीं से 11वीं तक के छात्रों के लिए शैक्षिक सत्र 2020-21 के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंंस और डिजाइन थिंकिंग समेत तीन नए स्किल कोर्स शुरू किए हैं। इसके लिए सीबीएसई से संबंद्ध सभी संस्थानों के प्रमुखों के लिए एक सर्कुलर जारी किया गया है।

इस सर्कुलर में कहा गया है कि नई पीढ़ी को और ज्यादा रचनात्मक, अभिनव और शारीरिक रूप से फिट बनाने, वैश्विक विकास और कार्यस्थल की जरूरतों के हिसाब से छात्रों को विकसित करने के लिए सीबीएसई ने इस साल तीन नए स्किल कोर्सों की शुरुआत की है। ये तीनों कोर्स 11वीं कक्षा के छात्रों को सत्र 2020-21 के लिए होंगे जिनके नाम हैं- डिजाइन थिंकिंग, शारीरिक क्रियाकलाप प्रशिक्षक और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस। जबिकि थिंकिंग एक स्किल है जो सभी मानवों में पाई जाती है, 21वीं सदी में समस्याओं का समाधान करने के लिए यह स्किल बेहद जरूरी हो गई है। जबकि डिजाइन थिकिंग एक सिस्टमैटिक थिंकिंग है। वहीं आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस मशीनी समझ और इंसान की दिमाग की क्षमता को समझने के बारे में है। यह स्किल भावी पीढ़ी की तकनीकों के लिए बेहत जरूरी है।


पहले से चल रहे हैं 37 कोर्स:
सीबीएसई ने अपने सर्कुलर में बताया कि इन तीनों नए कोर्सों के अलावा 37 स्किल कोर्स पहले से ही चलाए जा रहे हैं। जिनमें सेकंडरी लेवल के छात्रों लिए 17 कोर्स ऑफर किए जाते हैं और सीनियर सेकंडरी स्तर के छात्रों को 37 स्किल कोर्स ऑफर किए जाते हैं। इन कोर्सों जरिए छात्रों की स्किल अपग्रेड करने और विभिन्न करियर मौकों को एक्सप्लोर कर सकें।

सीबीएसई के 8543 स्कूलों में आठ लाख से ज्यादा सेकंडरी और सीनियर सेकंडरी लेवल के छात्र पहले से ही इन स्किल कोर्सों का अध्ययन कर रहे हैं।

 

सेकंडरी में होगा 6वां अतिरिक्त विषय-
सीबीएसई ने बताया कि सेकंडरी लेवल में पांच कंपलसरी विषय होते हैँ और स्किल कोर्स एक छठवां अतिरिक्त विषय होगा। सीबीएसई के नियमानुसार यदि कोई छात्र 10वीं में साइंस, मैथ और सोशल साइंस में से किसी एक विषय में फेल हो जाता है तो उसके स्‍थान पर स्किल कोर्स के अंक माने जाएंगे और छात्र पास हो जाएगा। इसके बावजूद भी यदि कोई छात्र उक्त में से किसी विषय के लिए कम्पार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन करता है तो वह इसके भी देकर अपने अंक सुधारने का मौका पाता है।


सीबीएसई स्किल कोर्सों के लिए आवेदन करने के इच्छुक छात्र आगे दिए वेब लिंक के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं-

a) For starting Skill courses at Middle level i.e. in classes VI to VIII, the schools may apply
6वीं से 8वीं कक्षा के लिए आवेदन लिंक: https://forms.gle/RLZgmwjbYbmBXvLRA

b) For starting Skill courses at Secondary level i.e. in classes IX & X, the schools may apply
9वीं और 10वीं कक्षा के लिए आवेदन लिंक: https://forms.gle/Ty3Ed8cj3NdriLYR7


यहां देखें सीबीएसई स्किल कोर्सों के बारे में पूरा सर्कुलर- CBSE New Skill Courses

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE Skill Courses: CBSE launches new skill courses for session 2020-21 for students of class VI to XI of all schools