ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरसीबीएसई ने हिंदी की जगह भेजा अंग्रेजी का पेपर, परेशान रहे छात्र

सीबीएसई ने हिंदी की जगह भेजा अंग्रेजी का पेपर, परेशान रहे छात्र

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा लिए जा रहे माइनर विषयों की परीक्षा के दूसरे दिन राजधानी के एक सरकारी स्कूल में कक्षा 12 वीं की परीक्षा में गलत पेपर दिए जाने का मामला सामने आया है। गवर्नमेंट को...

सीबीएसई ने हिंदी की जगह भेजा अंग्रेजी का पेपर, परेशान रहे छात्र
प्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीWed, 17 Nov 2021 10:16 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा लिए जा रहे माइनर विषयों की परीक्षा के दूसरे दिन राजधानी के एक सरकारी स्कूल में कक्षा 12 वीं की परीक्षा में गलत पेपर दिए जाने का मामला सामने आया है। गवर्नमेंट को एड सीनियर सेकेंडरी स्कूल पंजाबी बस्ती में सेंटर संख्या 857436 में 67 विद्यार्थियों को विषय कोड 871 के तहत हिंदी माध्यम से टाइपोग्राफी और कम्प्यूटर एप्लीकेशन का पेपर देना था लेकिन इन छात्रों को अंग्रेजी माध्यम का प्रश्नपत्र दे दिया गया। छात्रों को इससे काफी परेशानी हुई। छात्रों ने इसकी शिकायत स्कूल प्रशासन से की और स्कूल ने सीबीएसई से लेकिन इसका कोई समाधान नहीं निकल पाया।

उक्त समस्या की पुष्टि स्कूल के वरिष्ठ अधिकारी ने भी किया है।
एक शिक्षक ने बताया कि सीबीएसई के अधिकारी ने कहा कि अगर हिंदी की जगह अंग्रेजी का पेपर आ गया है तो उनका गूगल से हिंदी अनुवाद कर दें। ज्ञात हो कि सीबीएसई ऑनलाइन इनक्रिप्टेड प्रश्नपत्र भेजा था। जिसकी फ़ोटो कॉपी कर छात्रों को दिया जाता है। इस मामले में सीबीएसई के अधिकारी को फोन किया गया तो उन्होंने इसका कोई जवाब नहीं दिया।

इस मामले में सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल एसोसिएशन के सचिव पीडी शर्मा का कहना है कि इस लापरवाही से परीक्षार्थियों और स्कूल प्रशासन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कहीं न कहीं यह बोर्ड से संवाद में कमी के कारण भी दिक्कतें आ रही हैं। 

Virtual Counsellor