ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE : सीबीएसई विद्यार्थी अब कर पाएंगे आवेदन को ट्रैक

CBSE : सीबीएसई विद्यार्थी अब कर पाएंगे आवेदन को ट्रैक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के विद्यार्थी अब अपने आवेदन को ट्रैक कर पायेंगे। किसी भी तरह के आवेदन अगर बोर्ड के पास छात्र भेजते हैं तो वो ऑनलाइन सर्च कर पायेंगे कि उनका आवेदन अब कहां पर...

CBSE : सीबीएसई विद्यार्थी अब कर पाएंगे आवेदन को ट्रैक
वरीय संवाददाता,पटनाWed, 27 Oct 2021 10:54 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के विद्यार्थी अब अपने आवेदन को ट्रैक कर पायेंगे। किसी भी तरह के आवेदन अगर बोर्ड के पास छात्र भेजते हैं तो वो ऑनलाइन सर्च कर पायेंगे कि उनका आवेदन अब कहां पर है। आवेदन किस टेबल पर है और कब तक उनका काम हो जायेगा।

ऑनलाइन आवेदन के बाद एक एप्लीकेशन नंबर दिया जाता है। इस नंबर से ही छात्र आवेदन ट्रैक कर पायेंगे। बोर्ड की इस सुविधा से हजारों छात्रों को फायदा होगा। जहां तक क्षेत्रीय कार्यालय की बात है तो वहां पर ऑनलाइन आवेदन संबंधित कोई जानकारी नहीं दी जाती है। ऐसे में ट्रैकिंग की सुविधा से छात्र व अभिभावक को काफी राहत मिलेगी। बोर्ड द्वारा डूप्लीकेट एकेडेमिक डॉक्युमेंट सिस्टम शुरू किया गया है। इसमें जाने के बाद ट्रैक एप्लीकेशन का पोर्टल मिलेगा। इसमें एप्लीकेशन नंबर डालने पर छात्र अपने आवेदन को देख पायेंगे।

विद्यार्थी अब कर पाएंगे आवेदन को ट्रैक
सीबी सिंह (अध्यक्ष, एसोसिएशन ऑफ इंडिपेंडेंट स्कूल ऑफ बिहार) ने कहा, बोर्ड की यह पहल बहुत ही बेहतर है। हजारों छात्रों को इससे फायदा होगा। कितने दिन में काम होगा इसकी भी जानकारी छात्रों को मिल पायेगी।

इसके लिए होता है आवेदन
- अंकपत्र या प्रमाणपत्र लेने के लिए
- त्रुटि में सुधार के लिए
- ट्रांसफर वाले मामले में
- छात्रवृति के लिए
- नाम चेंज करवाने के लिए
- नौवीं में रजिस्ट्रेशन के बाद स्कूल बदलने के लिए

Virtual Counsellor