ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE: टर्म-I के आधार पर तैयार होंगे कोविड संक्रमित छात्रों के परिणाम

CBSE: टर्म-I के आधार पर तैयार होंगे कोविड संक्रमित छात्रों के परिणाम

CBSE: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कंपार्टमेंट परीक्षा के उन छात्रों की लिए जानकारी साझा की है। जो टर्म 2 बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होने में असमर्थ है। बोर्ड ने टर्म- II बोर्ड परीक्षा प

CBSE: टर्म-I के आधार पर तैयार होंगे कोविड संक्रमित छात्रों के परिणाम
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 06 May 2022 12:37 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

CBSE: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने  कंपार्टमेंट परीक्षा के उन छात्रों की लिए जानकारी साझा की है। जो टर्म 2 बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होने में असमर्थ है। बोर्ड ने टर्म- II बोर्ड परीक्षा परिणाम, कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एलिजिबिलिटी और इस समय किसी भी छात्र के कोविड से संक्रमित होने पर आगे बढ़ने के तरीके के बारे में स्पेसिफिक डिटेल्स के बारे में बताया है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा,"टर्म परीक्षा का आयोजन हो रहा है, इस दौरान अगर कोई छात्र कोविड पॉजिटिव पाया जाता है और कक्षा 10वीं-12वीं की टर्म 2 परीक्षा में शामिल नहीं हो पाता है, तो ऐसी स्थिति में बोर्ड फाइनल परिणम जारी करने के लिए उनके टर्म-I के प्रदर्शन पर विचार करेगा"

उन्होंने कहा, ये नियम उन छात्रों पर लागू होगा, जिन्हें नेशनल और इंटरनेशनल लेवल स्पोर्ट्स टूर्नामेंट में हिस्सा लेना पड़ सकता है।

'CBSE 12th Term 2: जानें- कैसा रहा हिंदी का पेपर, यहां पढ़ें एनालिसिस

वहीं संयम भारद्वाज ने कहा, छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा में तभी शामिल हो सकते हैं, जब उन्हें कंपार्टमेंट श्रेणी में रखा जाए। उन्होंने आगे कहा- "दसवीं कक्षा के लिए, बोर्ड छात्रों को किन्हीं दो विषयों में कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने की अनुमति देता है। बोर्ड एक परीक्षा शेड्यूल तैयार करता है कि कोई भी दो विषय (odd) जिसमें एक छात्र को परीक्षा के लिए फिर से उपस्थित होने की आवश्यकता होती है, बता दें, ये परीक्षाएं पांच से सात दिनों में आयोजित की जाती हैं।"

भारद्वाज कहते हैं, "12वीं कक्षा के लिए, छात्र केवल एक विषय में कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकते हैं। इस प्रकार, बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए सभी कंपार्टमेंट परीक्षाएं एक दिन में आयोजित की जाती हैं।"

उन्होंने आगे कहा, " यदि कोई छात्र कक्षा 12वीं में एक से अधिक विषयों और कक्षा 10वीं में 2 से अधिक विषयों को उत्तीर्ण करने में असमर्थ है, तो वह कंपार्टमेंट परीक्षा में उपस्थित नहीं हो सकता है। ऐसे में उन्हें अगले साल मुख्य परीक्षा के दौरान ही मौका दिया जाएगा, जहां एक विस्तारित डेट शीट तैयार की जाती है,"

उनके द्वारा यह भी बताया गया कि सीबीएसई ने कोविड के प्रसार से बचने के लिए विस्तृत व्यवस्था की है और इस प्रकार परीक्षा केंद्रों को आवश्यक फंड दिया गया है।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें