ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरCBSE marks verification 2024: लापरवाही आई सामने, मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए 10,765 आवेदन

CBSE marks verification 2024: लापरवाही आई सामने, मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए 10,765 आवेदन

CBSE marks verification-सीबीएसई की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के कॉपी मूल्यांकन में फिर एक बार शिक्षकों की लापरवाही सामने आ रही है। ऐसे में हजारों छात्रों ने अंक सत्यापन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है। बि

CBSE marks verification 2024: लापरवाही आई सामने, मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए 10,765 आवेदन
Anuradha Pandeyमुख्य संवाददाता,पटनाMon, 27 May 2024 09:30 AM
ऐप पर पढ़ें

सीबीएसई की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के कॉपी मूल्यांकन में फिर एक बार शिक्षकों की लापरवाही सामने आ रही है। ऐसे में हजारों छात्रों ने अंक सत्यापन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है। बिहार की बात करें तो 10765 छात्र- छात्राओं ने अंक सत्यापन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है।

बता दें कि अंक सत्यापन के लिए बोर्ड ने 22 से 24 मई तक ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि जारी की थी। अब जब कॉपी जांच शुरू हुई तो शिक्षकों के कम अंक देने, अंक जोड़ने आदि की लापरवाही पकड़ में आ रही है। ऐसे छात्रों के अंक भी बढ़ रहे हैं और साथ में पास प्रतिशत भी ऊपर गया है।

विषयवार अंकों में काफी आ रहा अंतर सैकड़ों छात्र ऐसे हैं जिनके अलग-अलग विषय में अंकों का काफी अंतर है। गणित में 90 अंक हैं, विज्ञान में 45 अंक। बड़ी संख्या में छात्रों ने अंक सत्यापन के लिए आवेदन किया। दोबारा कॉपी जांच हो रही है तो उनके अंक भी बढ़ रहे हैं।

शिक्षकों को चिह्नित करेगा बोर्ड बोर्ड के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जिन छात्रों के अंक बढ़ रहे हैं, ऐसे छात्र की उत्तरपुस्तिका की जांच करने वाले शिक्षकों को बोर्ड चिह्नित कर रहा है। ऐसे शिक्षकों से स्पष्टीकरण पूछा जाएगा। इसके बाद जुर्माना भी लगेगा। जिनके कारण अंक प्रतिशत कम हुए, उन शिक्षकों पर आगे मूल्यांकन करने में पाबंदी भी लगाई जा सकती

शिक्षकों की इस तरह की लापरवाही आई पकड़ में
1. कई सवालों के उत्तर की जांच भी नहीं की गयी

2. छात्रों ने स्पेट वाइज उत्तर दिया, पर अंक स्टेप वाइज नहीं दिये गये

3.अंक जोड़ने में गलती की गयी

4. छह अंक के जवाब में तीन ही दिये

दसवीं का छात्र राहुल कुमार (बदला हुआ नाम) को विज्ञान में 45 अंक मिले। वहीं गणित में 90 अंक आए। विज्ञान की परीक्षा अच्छी गई थी। राहुल कुमार ने अंक सत्यापन के लिए आवेदन किया। अब राहुल को विज्ञान विषय में 85 अंक आए हैं।

12वीं का छात्र विनय कुमार (बदला हुआ नाम) को भौतिकी में 50 और गणित में 94 अंक आए। भौतिकी में इतने अंक से विनय कुमार का पास प्रतिशत 70के लगभग है। सत्यापन के आवेदन के बाद भौतिकी में दस अंक बढ़े हैं।

Virtual Counsellor