ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरCBSE Results: 10वीं रिजल्ट घोषित होने की सोशल मीडिया पर अफवाह, परीक्षार्थी परेशान

CBSE Results: 10वीं रिजल्ट घोषित होने की सोशल मीडिया पर अफवाह, परीक्षार्थी परेशान

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं, 12वीं परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाने का इंतजार है, इसी बीच किसी ने सोशल मीडिया पर सीबीएसई 10वीं रिजल्ट जारी होने की अफवाह सोशल मीडिया पर फैला जिससे पूरे दिन

CBSE Results: 10वीं रिजल्ट घोषित होने की सोशल मीडिया पर अफवाह, परीक्षार्थी परेशान
Alakha Singhमुख्य संवाददाता,पटनाSat, 04 May 2024 12:00 PM
ऐप पर पढ़ें

CBSE Results Date 2024 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के दसवीं रिजल्ट जारी होने की गलत सूचना गुरुवार से कई सोशल मीडिया पर दी जा रही है। इससे तमाम परीक्षार्थी परेशान रहे। शुक्रवार को गलत खबर वायरल होने के कारण छात्र-छात्राएं अपने अपने स्कूल से संपर्क करते रहे। मालूम हो कि सोशल मीडिया पर हर एक घंटे पर रिजल्ट जारी होने की बात कही जा रही थी। इसको लेकर छात्र, अभिभावक के साथ सीबीएसई कार्यालय भी परेशान रहा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सोशल मीडिया की बातों को खारिज करते हुए कहा कि शुक्रवार को रिजल्ट जारी नहीं किया जा रहा है। रिजल्ट जारी होने की झूठी खबर वायरल की जा रही है। बोर्ड ने फिलहाल रिजल्ट की कोई तिथि जारी नहीं की है। कुछ वेबसाइट की ओर से चलाई गई खबरों को देखते हुए बोर्ड अब ऐसे सोशल मीडिया पर कार्रवाई की तैयारी में है। बता दें कि सीबीएसई की दसवीं और 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी होने वाला है। रिजल्ट की तैयारी पूरी हो चुकी है। वर्ष 2023 में 12 मई को रिजल्ट जारी किया गया था। बता दें कि वर्ष 2023 में 12वीं और 10वीं दोनों का रिजल्ट एक ही दिन कुछ घंटों के अंतराल पर जारी किया गया था।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम 20 मई के बाद या 20 मई को रिजल्ट घोषित कर सकता है । बोर्ड के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। परीक्षा परिणामों की घोषणा की अटकलों के बीच बोर्ड का यह स्पष्टीकरण आया है। बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर कहा, ''सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे 20 मई के बाद घोषित होने की संभावना है।'' दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी-अप्रैल के बीच आयोजित की गईं थीं। 

आंसरशीट की कॉपी भी ले सकेंगे छात्र:
इस साल 10वीं, 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए सीबीएसई बोर्ड एक और सहूलियत देने जा रहा है। सीबीएसई बोर्ड के छात्र अब अपनी आंसरशीट की फोटोकॉपी भी ले सकते हैं। इसके लिए छात्रों को अलग से आवेदन करना होगा और इसका आवेदन शुल्क भी जमा कराना होगा। इसके बाद बोर्ड द्वारा उत्तरपुस्तिका की फोटोकॉपी उपलब्ध करवायी जाएगी। आवेदन करने के 15 दिनों के अंदर छात्रों को उत्तरपुस्तिका की फोटो कॉपी मिल जायेगी। इसके लिए दसवीं के छात्रों को प्रति विषय सात सौ और 12वीं के छात्रों को प्रति विषय पांच सौ रुपये शुल्क के तौर पर देने होंगे। अगर किसी छात्र की उत्तरपुस्तिका में कम अंक देने की बात पकड़ में आयेगी तो ऐसे परीक्षकों पर बोर्ड कार्यवाई करेगा। स्टेपवाइज मार्किंग आदि में लापरवाही करने वाले शिक्षकों पर कार्यवाई होगी।

सीबीएसई कक्षा 10 की परीक्षा 15 फरवरी से 13 मार्च 2024 तक आयोजित की गई थीं। वहीं सीबीएसई 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 तक हुई थी। दोनों कक्षाओं की परीक्षा दो पालियों में सुबह 10:30 बजे से दोपहर 01:30 बजे तक आयोजित की गई थीं। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओ में करीब 39 लाख छात्र-छात्राओं ने नामांकन कराया था।

 

Virtual Counsellor