DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › CBSE Results 2020: सीबीएसई 12वीं के नतीजे जारी,  जानें इस बार सीबीएसई रिजल्ट से जुड़ी ये खास बातें
करियर

CBSE Results 2020: सीबीएसई 12वीं के नतीजे जारी,  जानें इस बार सीबीएसई रिजल्ट से जुड़ी ये खास बातें

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Anuradha Pandey
Mon, 13 Jul 2020 03:43 PM
CBSE Results 2020: सीबीएसई 12वीं के नतीजे जारी,  जानें इस बार सीबीएसई रिजल्ट से जुड़ी ये खास बातें

CBSE Result 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने 12वीं के नतीजे जारी कर दिए हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद 12वीं के 12 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म हो गया है। नतीजे  स्टूडेंट्स www.cbse.nic.in पर नतीजे चेक कर सकेंगे। 

CBSE Results 2020:12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को मिलेगा इंप्रूवमेंट का चांस
इस बार सीबीएसई 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को शेष रह गई परीक्षाओं में अपना ्स्कोर सुधारने का भी मौका मिलेगा। इसके लिए स्थिति सामान्य होने पर ऐसे स्टूूडेंट्स इंप्रूवमेंट परीक्षा में बैठ सकते हैं। इसके बाद इंप्रूवमेंट परीक्षा में आने वाले स्कोर को ही उका फाइनल स्कोर माना जाएगा। पहले जो इंटरनल असेसमेंट और हो चुकी परीक्षाओं के आधार पर जो रिजल्ट जारी किया गया था, उसे नहीं माना जाएगा। 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को सुधार परीक्षा में शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा। असेसमेंट स्कीम के तहत मिलने वाले अंक ही फाइनल माने जाएंगे।


CBSE Results 2020: कैसे मिलेगा पास सर्टिफिकेट और मार्क्सशीट
सीबीएसई बोर्ड अपने स्टूडेंट्स को डिजिटल एकेडमिक डॉक्यूमेंट्स, जैसे मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट, पास सर्टिफिकेट देता है। digilocker.gov.in से जाकर स्टूडेंट्स ले सकते हैं। डिजिलॉकर के अकाउंट क्रेडेशियल बोर्ड स्टूडेंट्स को एसएमएस के जरिए उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नबंर पर देगा। 

CBSE Results 2020: APP पर कैसे चेक कर सकेंगे नतीजे
रिजल्ट घोषित हो जाने पर स्टूडेंट्स UMANG Mobile Platform और DigiResults से नतीजे चेक कर सकेंगे। आपको बता दें कि उमंग ऐप एंड्रायड, आईओएस, और विंडो बेस्ड स्मार्टफोन पर उपलब्ध है। वहीं डिजिरिजस्ट सिर्फ एंड्रायड मोबाइल ऐप है। 

CBSE Results 2020: क्या है असेसमेंट स्कीम फॉर्मूला, रद्द की गईं शेष परीक्षाओं के लिए कैसे दिए जाएंगे मार्क्स
सीबीएसई के मुताबिक असेसमेंट स्कीम के तहत बोर्ड परीक्षा के पिछले तीन पेपरों के औसत मार्क्स के आधार पर नंबर दिए जाएंगे। दूसरे शब्दों में कहें तो रद्द किए गए शेष पेपरों के मार्क्स उन पेपरों के एवरेज मार्क्स के आधार पर दिए जाएंगे जो पहले ही हो चुके हैं। असेसमेंट फॉर्मूले के तहत जिनके 3 से अधिक पेपर हो चुके हैं, उन्हें बेस्ट 3 के औसत अंकों पर बाकी सब्जेक्ट में नम्बर मिलेंगे। जिनके 3 पेपर हुए हैं, उन्हें बेस्ट 2 की औसत पर नम्बर मिलेंगे।  

सीबीएसई 12वीं में ऐसे बहुत कम छात्र बचे हैं जिन्होंने केवल एक या दो पेपर दिए हैँ। ऐसे छात्र खासकर दिल्ली के हैं। इन छात्रों का रिजल्ट उनके पेपर्स, इंटरनल असेसमेंट और प्रोजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर दिए जाएंगे। दिल्ली के इन कुछ छात्रों को भी असेमेंट रिजल्ट के बाद परीक्षा में बैठने का विकल्प दिया जाएगा। बशर्ते उन्होंने परीक्षा का विकल्प रिजल्ट से पहले चुना हो।

संबंधित खबरें