ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE results date 2020: सीबीएसई ने रिजल्ट डेट जारी करने का किया खंडन

CBSE results date 2020: सीबीएसई ने रिजल्ट डेट जारी करने का किया खंडन

CBSE results date 2020: सीबीएसई ने अभी रिजल्ट डेट जारी नहीं की है। बोर्ड ने गुरुवार को उन खबरों का खंडन किया जिनमें कहा जा रहा था कि 10वीं और 12वीं की रिजल्ट डेट घोषित कर दी गई है। ऐसे में छात्र...

CBSE results date 2020: सीबीएसई ने रिजल्ट डेट जारी करने का किया खंडन
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 09 Jul 2020 05:13 PM
ऐप पर पढ़ें

CBSE results date 2020: सीबीएसई ने अभी रिजल्ट डेट जारी नहीं की है। बोर्ड ने गुरुवार को उन खबरों का खंडन किया जिनमें कहा जा रहा था कि 10वीं और 12वीं की रिजल्ट डेट घोषित कर दी गई है। ऐसे में छात्र वायरल हो रहे फेक नोटिस पर भरोसा न करें। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भी वायरल हो रहे उस नोटिस को फेक बताया जिसमें कहा गया है कि 12वीं के नतीजे 11 जुलाई और 10वीं के नतीजे 13 जुलाई को जारी होंगे। मंत्रालय ने कहा कि 10वीं 12वीं परिणाम की तिथि आज (गुरुवार) घोषित नहीं होगी। हालांकि यह तय है कि सीबीएसई 15 जुलाई से पहले 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी कर देगा। 26 जून को सीबीएसई और आईसीएसई दोनों बोर्डों ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे 15 जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे।

गौरतलब है कि सीबीएसई को कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण 10वीं और 12वीं की शेष बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने भी बोर्ड की मूल्यांकन योजना (असेसमेंट स्कीम) को मंजूरी दे दी थी। जो पेपर रद्द किए गए हैं, उनके मार्क्स इसी असेसमेंट स्कीम के आधार पर दिए जाएंगे। 

क्या है असेसमेंट स्कीम फॉर्मूला, रद्द की गईं शेष परीक्षाओं के लिए कैसे दिए जाएंगे मार्क्स
सीबीएसई के मुताबिक असेसमेंट स्कीम के तहत बोर्ड परीक्षा के पिछले तीन पेपरों के औसत मार्क्स के आधार पर नंबर दिए जाएंगे। दूसरे शब्दों में कहें तो रद्द किए गए शेष पेपरों के मार्क्स उन पेपरों के एवरेज मार्क्स के आधार पर दिए जाएंगे जो पहले ही हो चुके हैं। असेसमेंट फॉर्मूले के तहत जिनके 3 से अधिक पेपर हो चुके हैं, उन्हें बेस्ट 3 के औसत अंकों पर बाकी सब्जेक्ट में नम्बर मिलेंगे। जिनके 3 पेपर हुए हैं, उन्हें बेस्ट 2 की औसत पर नम्बर मिलेंगे।  

CBSE syllabus : सीबीएसई कक्षा 9 से 12 तक सभी विषयों का पाठ्यक्रम घटाया गया, नहीं पढ़ने होंगे ये टॉपिक्स

सीबीएसई 12वीं में ऐसे बहुत कम छात्र बचे हैं जिन्होंने केवल एक या दो पेपर दिए हैँ। ऐसे छात्र खासकर दिल्ली के हैं। इन छात्रों का रिजल्ट उनके पेपर्स, इंटरनल असेसमेंट और प्रोजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर दिए जाएंगे। दिल्ली के इन कुछ छात्रों को भी असेमेंट रिजल्ट के बाद परीक्षा में बैठने का विकल्प दिया जाएगा। बशर्ते उन्होंने परीक्षा का विकल्प रिजल्ट से पहले चुना हो।

12वीं के छात्र अगर चाहें तो बाद में परीक्षा में बैठकर सुधार सकते हैं प्रदर्शन
अपने स्कोर को सुधारने के लिए 12वीं के स्टूडेंट्स को ऑप्शनल एग्जाम में बैठने का अवसर दिया जाएगा। अगर 12वीं का स्टूडेंट्स ऑप्शनल परीक्षा में बैठता है, तो इसी परीक्षा के मार्क्स को फाइनल स्कोर माना जाएगा। 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को सुधार परीक्षा में शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा। असेसमेंट स्कीम के तहत मिलने वाले अंक ही फाइनल माने जाएंगे।

Virtual Counsellor