DA Image
13 अगस्त, 2020|7:33|IST

अगली स्टोरी

CBSE result date 2020: खत्म होने वाला है सीबीएसई 10वीं 12वीं रिजल्ट का इंतजार

cbse board

CBSE result date 2020: सीबीएसई 10वीं 12वीं रिजल्ट का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। यह तय है कि बोर्ड 15 जुलाई तक 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के नतीजे जारी कर देगा। हो सकता है कि बोर्ड की एक तरफ आज या एक दो दिन में रिजल्ट डेट की घोषणा कर दी जाए। रिजल्ट डेट की घोषणा के इंतजार के बीच सोशल मीडिया पर कुछ फेक नोटिस भी वायरल हो रहे हैं। सीबीएसई 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की तिथि अभी जारी नहीं की गयी है, लेकिन गुरुवार को सुबह से रिजल्ट को लेकर फेक न्यूज सारे सोशल साइट्स पर वायरल था। इसमें 12वीं का 11 जुलाई और 10वीं का 13 जुलाई को रिजल्ट जारी करने की तिथि निर्धारित की गयी थी। 

वायरल होने के बाद बोर्ड ने कहा कि अभी तिथि जारी नहीं की गयी है। बोर्ड की पीआरओ रमा शर्मा ने कहा कि यह फेक न्यूज है। बोर्ड ने गुरुवार को कोई तिथि जारी नहीं की है। बोर्ड द्वारा एक सप्ताह पहले 15 जुलाई तक रिजल्ट देने की घोषणा पहले की जा चुकी है।  

गौरतलब है कि सीबीएसई को कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण 10वीं और 12वीं की शेष बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने भी बोर्ड की मूल्यांकन योजना (असेसमेंट स्कीम) को मंजूरी दे दी थी। जो पेपर रद्द किए गए हैं, उनके मार्क्स इसी असेसमेंट स्कीम के आधार पर दिए जाएंगे। 

CBSE : सीबीएसई ऑनलाइन क्लास में अनुशासन पर मिलेंगे अंक, असेसमेंट में किए ये बदलाव

क्या है असेसमेंट स्कीम फॉर्मूला, रद्द की गईं शेष परीक्षाओं के लिए कैसे दिए जाएंगे मार्क्स
सीबीएसई के मुताबिक असेसमेंट स्कीम के तहत बोर्ड परीक्षा के पिछले तीन पेपरों के औसत मार्क्स के आधार पर नंबर दिए जाएंगे। दूसरे शब्दों में कहें तो रद्द किए गए शेष पेपरों के मार्क्स उन पेपरों के एवरेज मार्क्स के आधार पर दिए जाएंगे जो पहले ही हो चुके हैं। असेसमेंट फॉर्मूले के तहत जिनके 3 से अधिक पेपर हो चुके हैं, उन्हें बेस्ट 3 के औसत अंकों पर बाकी सब्जेक्ट में नम्बर मिलेंगे। जिनके 3 पेपर हुए हैं, उन्हें बेस्ट 2 की औसत पर नम्बर मिलेंगे।  

सीबीएसई 12वीं में ऐसे बहुत कम छात्र बचे हैं जिन्होंने केवल एक या दो पेपर दिए हैँ। ऐसे छात्र खासकर दिल्ली के हैं। इन छात्रों का रिजल्ट उनके पेपर्स, इंटरनल असेसमेंट और प्रोजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर दिए जाएंगे। दिल्ली के इन कुछ छात्रों को भी असेमेंट रिजल्ट के बाद परीक्षा में बैठने का विकल्प दिया जाएगा। बशर्ते उन्होंने परीक्षा का विकल्प रिजल्ट से पहले चुना हो।

12वीं के छात्र अगर चाहें तो बाद में परीक्षा में बैठकर सुधार सकते हैं प्रदर्शन
अपने स्कोर को सुधारने के लिए 12वीं के स्टूडेंट्स को ऑप्शनल एग्जाम में बैठने का अवसर दिया जाएगा। अगर 12वीं का स्टूडेंट्स ऑप्शनल परीक्षा में बैठता है, तो इसी परीक्षा के मार्क्स को फाइनल स्कोर माना जाएगा। 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को सुधार परीक्षा में शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा। असेसमेंट स्कीम के तहत मिलने वाले अंक ही फाइनल माने जाएंगे।

10 जुलाई को जारी हुआ CISCE ICSE 10th, ISC 12th Result 2020
सीआईएससीई ने शुक्रवार को आईसीएसई 10वीं और आईएससी 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया। ICSE में 99.33 फीसदी स्टूडेंट्स और ISC में 96.84 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। इस बार बोर्ड ने मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है। ICSE में इस वर्ष 2,07,902 बच्चों ने परीक्षा दी थी जिसमें से 2,06,525 पास हुए हैं। यानी ICSE में 99.33 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए।
ISC में इस वर्ष 88,409 बच्चों ने परीक्षा दी थी जिसमें से 85,611 पास हुए हैं। यानी ISC में 96.84 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं।   

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE result date 2020: CBSE 10th result date and cbse 12th result date to announced soon check updates