DA Image
5 अगस्त, 2020|6:38|IST

अगली स्टोरी

सीबीएसई रिजल्ट 2020: मिलिए बुलंदशहर के तुषार सिंह से, लाए 100% मार्क्स

cbse 12th topper tushar singh from bulandshahr

CBSE 12th Result 2020: पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के तुषार सिंह ने सीबीएसई 12वीं परीक्षा में 500 में से 500 अंक हासिल कर इतिहास रचा है। तुषार यहां दिल्ली पब्लिक स्कूल के पढ़ने वाले हैं। सीबीएसई का रिजल्ट सोमवार को जारी हुआ जिसमें तुषार सिंह ने 100 परसेंट हासिल कर सबको चौंका दिया है। तुषार के अलावा लखनऊ की दिव्यांशी जैन ने भी 100 फीसदी अंक हासिल किया है।

18 वर्षीय तुषार को पांच विषयों में से किसी भी विषय में एक भी अंक नहीं गंवाया। हालांकि कोरोना वायरसर के कारण सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षा सफल हुए छात्रों की मेरिट लिस्ट जारी नहीं की। सीबीएसई प्रयागराज रिजिनल ऑफिसर श्वेता अरोड़ा ने बताया कि इससे पहले उत्तर प्रदेश में किसी भी सीबीएसई के छात्र ने 100 फीसदी अंक हासिल नहीं किए।


तुषार ने जब अपना रिजल्ट चेक किया तो सभी विषयों में 100 में से 100 अंक देखकर उन्हें लगा कि कोई टाइपिंग मिस्टेक होगी। लेकिन एक बार फिर कम्प्यूटर को रिफ्रेश कर अपना रिजल्ट चेक किया तो खुद की ही आंखों पर भरोसा न रहा। लेकिन कुछ देर में उन्हें किसी ने स्कूल से फोन कर उनकी इस शानदार कामयाबी के बारे में जानकारी तब जाकर भरोसा हुआ।

लोगों मानते हैं कि मैथ्स और साइंस में अधिक नंबर आते हैँ लेकिन तुषार ह्युमैनिटीज विषयों की पढ़ाई कर यह शानदार कामयाबी हासिल की। तुषार को इंग्लिश, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, फिजिकल एजुकेशन और भूगोल में 100 के 100 पूरे नंबर मिले हैं।

तुषार ने बताया कि भूगोल को छोड़कर उन्होंने सभी विषयों की परीक्षा दी थी। कोरोना वायरस के कारण ज्योग्राफी का पेपर स्थगित हो गया था जिस पर उन्हें औसत परफॉर्मेंस के आधार पर 100 अंक दिए गए।

CBSE Result : 600 में 600 नंबर लाने वाली टॉपर दिव्यांशी जैन ने बताया अपना अगला लक्ष्य

तुषार भी 10वीं में टॉपर्स बच्चों में से एक थे उन्हें 10वीं 97 परसेंट मार्क्स मिले थे। तुषार अपने घर में सबसे बडे बच्चे हैं। उनके माता-पिता दोनों प्रोफेसर हैं। इस कामयाबी का रहस्य तुषार ने अपनी कड़ी मेहनत को बताया। तुषार को रोजाना 5-7 घंटे पढ़ते थे। वह आगे सिविल सर्विसेस की तैयारी करना चाहते हैं और इसलिए बीए प्रोग्राम में एडमिशन लेंगे।


 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE Result 2020: Meet Tusshar Singh of Bulandshahr who bring 100 percent marks in 12th board exam