CBSE Result 2019: your marks will be cut if your marks will prove low than present in cbse re evaluation - CBSE Result 2019: मार्क्स वेरीफिकेशन के नाम पर सीबीएसई ने दिया झटका DA Image
12 नबम्बर, 2019|8:58|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE Result 2019: मार्क्स वेरीफिकेशन के नाम पर सीबीएसई ने दिया झटका

cbse board 10th result 2019 declared

सीबीएसई ने कक्षा 10 के मार्क्स वेरीफिकेशन, पुनर्मूल्यांकन आदि के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस बार मार्क्स वेरीफिकेशन में यदि किसी छात्र के नंबर कम निकले तो उसके परीक्षा परिणाम में भी अंक घटा दिए जाएंगे। पहले ऐसा नहीं होता था। इससे छात्रों को झटका लगा है। 

सीबीएसई ने इस बार छात्र-छात्राओं पर खूब अंक बरसाए। उसके बाद भी कम नंबर मिलने की शिकायतें सामने आई हैं। ऐसे छात्रों के लिए 10 मई से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई। मार्क्स वेरीफिकेशन के आवेदन के लिए प्रति विषय 500 रुपये फीस जमा करनी होगी। क्रेडिट-डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग से ऑनलाइन फीस जमा करने के लिए बोर्ड ने 14 मई की शाम पांच बजे तक का समय दिया है। 

छलांग मारते परीक्षाफल के मायने

मूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी प्राप्त करने के लिए 27 और 28 मई का दिन दिया गया है। इसके लिए 500 रुपये प्रति कॉपी जमा करने होंगे। फीस का भुगतान ऑफलाइन मोड जैसे-पोस्टल ऑर्डर, डिमांड ड्राफ्ट, मनीऑर्डर, चेक से नहीं होगा। 

10वीं की दोबारा कॉपी जांच के लिए इस दिन करें आवेदन

31 मई से पुनर्मूल्यांकन को आवेदन
पुनर्मूल्यांकन के इच्छुक छात्र 31 मई और एक जून को आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए प्रति सवाल 100 रुपये फीस देनी होगी। पुनर्मूल्यांकन की फीस भी ऑनलाइन ही जमा होगी। पुनर्मूल्यांकन के बाद इस संबंध में कोई भी अपील या रिव्यू स्वीकार्य नहीं होगा। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBSE Result 2019: your marks will be cut if your marks will prove low than present in cbse re evaluation