ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE Results: परीक्षा परिणाम से निराश हों तो सीबीएसई हेल्पलाइन पर करें फोन

CBSE Results: परीक्षा परिणाम से निराश हों तो सीबीएसई हेल्पलाइन पर करें फोन

सीबीएसई 12वीं के परीक्षा परिणाम शनिवार को आ रहे हैं। परीक्षा परिणामों के बाद छात्रों और अभिभावकों को निराशा से बचाने के लिए सीबीएसई ने इस साल भी अपनी हेल्पलाइन शुरू की है। सीबीएसई बोर्ड की यह पोस्ट...

CBSE Results: परीक्षा परिणाम से निराश हों तो सीबीएसई हेल्पलाइन पर करें फोन
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 25 May 2018 11:02 PM
ऐप पर पढ़ें

सीबीएसई 12वीं के परीक्षा परिणाम शनिवार को आ रहे हैं। परीक्षा परिणामों के बाद छात्रों और अभिभावकों को निराशा से बचाने के लिए सीबीएसई ने इस साल भी अपनी हेल्पलाइन शुरू की है। सीबीएसई बोर्ड की यह पोस्ट रिजल्ट सीबीएसई काउंसिलिंग हेल्पलाइन 26 मई से शुरू हो रही है। 

 

हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर 1800 11 8004 पर फोन करके अभ्यर्थी या उनके माता-पिता अपने सवाल या मनोवैज्ञानिक समस्याएं यहां रख सकेंगे। सीबीएसई बीते 21 साल से हेल्पलाइन के जरिये विद्यार्थियों और अभिभावकों की सामान्य मनोवैज्ञानिक और परीक्षा परिणाम संबंधी समस्याएं सुलझा रहा है। 

 

बोर्ड की वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी रमा शर्मा से मिली सूचना के मुताबिक अभिभावक यहां न सिर्फ 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम संबंधी अपने सवाल यहां पूछ सकेंगे, बल्कि अगर कोई मनोवैज्ञानिक समस्या है तो वह भी सुलझा सकेंगे। सीबीएसई द्वारा यह मुफ्त काउंसिलिंग प्रशिक्षित काउंसलर्स द्वारा दी जाती है। हेल्पलाइन में वालंटियर के तौर पर सीबीएसई से संबद्ध देश-विदेश के स्कूलों के प्रधानाचार्य काउंसलर्स के तौर पर उपलब्ध होते हैं।


दूसरे फेज में होंगे 69 विशेषज्ञ काउंसलर्स
सीबीएसई की टेली हेल्पलाइन के दूसरे फेज में 69 विशेषज्ञ जिनमें प्रधानाचार्य, प्रशिक्षित काउंसलर्स, सीबीएसई से संबद्ध सरकारी व निजी स्कूलों से जुड़े विशिष्ट शिक्षाविद मौजूद रहेंगे। इनमें से 49 भारत से और 20 नेपाल, सऊदी अरब(अल-खोबर, जेद्दाह), यूएई, कुवैत, सिंगापुर और कतर से होंगे।  

 

सीएएस प्रणाली से जुड़ेंगे काउंसलर्स
सीबीएसई इस बार कॉल सेंटर की तर्ज पर सेंट्रलाइज्ड एक्सेस सिस्टम(सीएएस) प्रणाली के जरिये काउंसलर्स को जोड़ेगा। इसके जरिये देश के किसी भी हिस्से से छात्र टोल फ्री नंबर पर कॉल करके परीक्षा परिणाम संबंधी अपने सवाल और काउंसलर्स से कर सकेंगे। इसके अलावा सीबीएसई की वेबसाइट www.cbse.nic.in पर हेल्पलाइन का विकल्प चुनकर भीअपने सवाल पूछ सकेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें