DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › सीबीएसई छात्र क्विज कंपीटीशन से जीत सकेंगे ढाई लाख रुपये, 1 जुलाई से होंगे रजिस्ट्रेशन
करियर

सीबीएसई छात्र क्विज कंपीटीशन से जीत सकेंगे ढाई लाख रुपये, 1 जुलाई से होंगे रजिस्ट्रेशन

देवेंद्र दीक्षित,काशीपुरPublished By: Pankaj Vijay
Fri, 11 Jun 2021 10:59 AM
 सीबीएसई छात्र क्विज कंपीटीशन से जीत सकेंगे ढाई लाख रुपये, 1 जुलाई से होंगे रजिस्ट्रेशन

छात्र-छात्राओं में फिटनेस और स्पोर्ट्स ज्ञान परखने के लिए सीबीएसई फिट इंडिया क्विज प्रतियोगिता का आयोजन करवाने जा रहा है। इसके तहत छात्र-छात्राओं के फिटनेस और खेल के ज्ञान को समृद्ध किया जाएगा। बोर्ड ने सभी स्कूलों को सर्कुलर भेजकर छात्र-छात्राओं को इसमें हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए निर्देश दिए हैं। क्विज कंपटीशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया एक से 31 जुलाई तक चलेगी। इसके लिए बोर्ड की बेवसाइट पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

क्विज प्रतियोगिता चार राउंड में होगी। इसका पहला राउंड स्कूल में ही कराया जाएगा। इसमें स्कूलों को अपने यहां से कम से कम दो-दो छात्रों का पंजीकरण कराना होगा। स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया और फिट इंडिया मिशन के तहत स्कूलों में फिट इंडिया क्विज की शुरुआत की गई है। तराई प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष बीबी भट्ट ने बताया कि चार राउंड में होने वाले क्विज में नेशनल राउंड का प्रसारण राष्ट्रीय चैनलों पर होगा। नेशनल राउंड में क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल राउंड होगा। एक विद्यार्थी के लिए रजिस्ट्रेशन फीस स्कूल को खर्च करनी होगी।

चार राउंड में होगी क्विज प्रतियोगिता
स्कूल राउंड: इस राउंड में स्कूल स्तर पर आयोजित किया जाएगा। इसके तहत स्कूल अपने स्तर से कम से कम दो छात्रों को प्रारंभिक राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे।
प्रारंभिक राउंड : यह राउंड ऑनलाइन होगा। इसमें छात्रों से बहु विकल्पीय प्रशन पूछे जाएंगे। इसका आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए द्वारा किया जाएगा।
स्टेट राउंड : इस राउंड का आयोजन राज्य फिट इंडिया मिशन के सहयोग से होगा। इसमें प्रारंभिक राउंड क्वॉलीफाई करने वाले छात्र शामिल होंगे।
नेशनल राउंड : नेशनल राउंड क्विज प्रतियोगित का फाइनल राउंड होगा। इसमें राज्यों की टीम शामिल होंगी।

प्रारंभिक राउंड 45 मिनट का होगा
प्रश्न नेशनल टेस्टिंग एजेंसी तैयार करेगी। यह आठवीं स्तर के होंगे। प्रारंभिक राउंड 45 मिनट का होगा और इसमें 60 बहु-विकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक सही उत्तर पर चार अंक मिलेंगे और उत्तर गलत होने पर एक अंक काटा जाएगा। नेशनल राउंड में क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल एवं फाइनल राउंड होंगे। प्रारंभिक चरण में छात्रों से ऑनलाइन बहु-विकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। जबकि स्टेट राउंड का आयोजन संबंधित राज्य फिट इंडिया मिशन के सहयोग से करेगा। इसमें स्कूल स्तर पर चयनित छात्र ही भाग लेंगे। जबकि अंतिम चरण राष्ट्रीय राउंड होगा। जिसमें राज्य स्तर पर चयनित प्रतिभागी प्रतिभाग करेंगे। इसमें एनटी राउंड 4 सितंबर को, स्टेट राउंड 1 से 31 अक्तूबर और नेशनल राउंड एक से 14 नवंबर के बीच होगा। इस प्रतियोगिता को जीतने वाले नेशनल चैंपियन स्कूल को 25 लाख रुपये और छात्र को छाई लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। वहीं रनरअप स्कूल को 15 लाख रुपये एवं छात्र को डेढ़ लाख रुपये मिलेंगे। कुल तीन करोड़ 25 लाख रुपये के पुरस्कार विजेताओं को दिए जाने हैं।

संबंधित खबरें