ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरcbse परीक्षा पे चर्चा : प्रधानमंत्री परीक्षा पे चर्चा को आवेदन 30 दिसंबर तक

cbse परीक्षा पे चर्चा : प्रधानमंत्री परीक्षा पे चर्चा को आवेदन 30 दिसंबर तक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने परीक्षा पे चर्चा में शामिल होने के लिए आवेदन की तिथि जारी की है। इस कार्यक्रम में छात्र के साथ शिक्षक और अभिभावक भी शामिल होते है। इसको लेकर सीबीएसई ने ऑनला

cbse परीक्षा पे चर्चा : प्रधानमंत्री परीक्षा पे चर्चा को आवेदन 30 दिसंबर तक
Anuradha Pandeyवरीय संवाददाता,पटनाSun, 04 Dec 2022 11:58 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने परीक्षा पे चर्चा में शामिल होने के लिए आवेदन की तिथि जारी की है। इस कार्यक्रम में छात्र के साथ शिक्षक और अभिभावक भी शामिल होते है। इसको लेकर सीबीएसई ने ऑनलाइन क्रिएटिंग राइटिंग प्रतियोगिता रखी है। इस में शामिल होने के लिए प्रतियोगिता में सफल होना होगा। 
ज्ञात हो की 10वी और 12वी बोर्ड परीक्षा को ले कर प्रधानमंत्री परीक्षार्थियों के साथ चर्चा करते है। इस में 9वी से 12वी तक के छात्र शामिल होते है। यह कार्यक्रम 2015 से चल रहा है। बिहार की बात करे तो इस में हर साथ पांच हजार से अधिक छात्र और छात्राएं आवेदन किए थे। इस में तीन छात्रों का चयन परीक्षा पे चर्चा में किया गया था। 
अलग अलग टॉपिक दिए गए प्रतियोगिता के लिए
सीबीएसई ने छात्र, शिक्षक और अभिभावको के लिए अलग अलग थीम दिया है। इसे बोर्ड वेबसाइट पर डाल दिया गया है। छात्रों के लिए हमारी आजादी के नायक, विद्यालय में सीखने के लिए खिलौने, सीमाओं के बिना शिक्षा, हमारी सस्कृति हमारा गर्व, मेरी प्रिय किताब, आने वाली पीढ़ी के लिए पर्यावरण सुरक्षा, अच्छा स्वस्थ क्यों जरूरी, आपका सपना आदि थीम दिए गए है। वही शिक्षको को सीखने के लिए समर्थ वातावरण, कौशल के लिए शिक्षा,पाठ्यक्रम का काम भार और परीक्षा का भय नहीं, भविष्य में शिक्षा की चुनौती दी गई है। इस के अलावा अभिभावकों के लिए मेरा बच्चा मेरा अध्यापक, प्रौढ़ शिक्षा सभी को साक्षर बनाए थीम दिया गया है। सभी को 30 दिसंबर तक आवेदन करना है।