DA Image
27 जनवरी, 2020|2:44|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE का स्कूलों में चल रही कोचिंग को बंद करने का आदेश

cbse board exam 2019

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने उन स्कूलों पर कड़ा रुख अपनाया है जो स्कूल परिसर में कोचिंग संस्थान खोले हुए हैं। बोर्ड ने स्कूलों को जल्द से जल्द कोचिंग संस्थान बंद करने को कहा है। बोर्ड ने स्पष्ट कहा है कि स्कूल परिसर में व्यावसायिक गतिविधियां चलाना बोर्ड के नियम के खिलाफ है। स्कूल परिसर को कामर्शियल इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। बोर्ड की जांच में कई राज्यों में स्कूल पकड़ में आए हैं जहां पर कोचिंग चलायी जा रही हैं। बोर्ड ने संबद्धता बायलॉज 2018 के अनुसार कार्रवाई करने की भी जानकारी स्कूलों को दी है। संबद्धता बायलॉज 2018 की मानें तो स्कूलों में कोचिंग या ट्यूशन चलाना बोर्ड के संबद्धता उपनियमों का उल्लंघन है।

स्कूलों पर कार्रवाई आरटीई एक्ट 2009 के नियम 28 के अनुसार होगी। शिक्षा के अधिकार की मानें तो कोई भी शिक्षक प्राइवेट ट्यूशन नहीं कर सकते हैं। स्कूल में पूरा समय शिक्षकों को देना होगा। सीबीएसई की जांच में ऐसे शिक्षक पकड़ में आये हैं जो छात्रों को जबरदस्ती ट्यूशन पर आने का दबाव डालते हैं। शिक्षक और स्कूल अभिभावकों को गुमराह करते हैं। 

5000 रुपए प्रोसेसिंग फीस लेने पर सीबीएसई को मिला नोटिस

बोर्ड की तैयारी से अधिक प्रतियोगी परीक्षा को बताते महत्वपूर्ण 
बोर्ड की मानें तो अधिकतर स्कूल छात्रों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी से अधिक मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करने का दबाव डालते हैं। इससे छात्रों में सब्जेक्टिव पढ़ने की आदत छूट गयी है। छात्रों का फोकस केवल वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर होता है जो प्रतियोगी परीक्षा के लिए होता है। 

सीबीएसई बोर्ड तय करेगा कम हाजिरी वाले परीक्षा देंगे या नहीं  

ये हो रहा नुकसान
-  स्कूल की पढ़ाई पर फोकस नहीं होता। 
-  स्कूल की फीस के अलावा कोचिंग के नाम पर शुल्क लिये जाते हैं। 
-  छात्रों के बीच क्लास रूम स्टडी का महत्व खत्म होता जा रहा है। 
-  किताबी जानकारी कम होती जा रही है। छात्र वस्तुनिष्ठ प्रश्न के उत्तर पर अधिक फोकस हो रहे हैं। 
-  कोचिंग को अधिक महत्व दिया  जा रहा है। 

अनुराग त्रिपाठी (सचिव, सीबीएसई) ने कहा- स्कूल में चल रहे ऐसे ट्यूशन व कोचिंग कक्षाओं को बंद किया जाए, जो स्कूल टाइम टेबल के समय पर हो। इससे स्कूल की कक्षाओं का टाइम टेबल प्रभावित होता है। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:cbse ordered to close coachin classes in schools