DA Image
7 जून, 2020|2:12|IST

अगली स्टोरी

सीबीएसई ने दिया कक्षा 9वीं और 10वीं में 9 विषय पढ़ने का ऑप्शन

cbse

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 9वीं और 10वीं में नौ विषयों को पढ़ने का विकल्प छात्रों को दिया है। इसमें पांच अनिवार्य विषय के अलावा छठा विषय स्कील सब्जेक्ट, सातवां विषय तीसरी भाषा के तौर पर एक भाषा ले सकेंगे। इसके अलावा आठवें और नौवें विषय के तौर पर आर्ट एजुकेशन, हेल्थ और फिजिकल एजुकेशन और वर्क एक्सपीरियंस को विषय के तौर पर रख सकेंगे। आठवें और नौंवे विषय का आंतरिक मूल्यांकन स्कूल स्तर पर किया जायेगा। सभी विषयों को ग्रुप वाइज कर दिया है। अब छात्र ग्रुप के अनुसार ही अपने विषयों का चयन कर पाएंगे। यह सुविधा मिलने से छात्रों को मुख्य विषय, वैकल्पिक विषय और भाषा विषय को चुनने में मदद मिलेगी। ज्ञात हो कि कई बार छात्र विषयों को चुनने में उधेड़बुन में रहते हैं। ऐसे में शिक्षकों की मदद लेनी होती है। लेकिन अब ग्रुप में विषय होने से छात्रों को चयन करने में सुविधा मिलेगी।

रिजल्ट में पांच विषयों का ही प्रावधान 
भले छात्रों को नौ विषय पढ़ने का मौका दिया जा रहा है। लेकिन बोर्ड के रिजल्ट का पांच विषयों पर ही जारी होगा। ये पांच अनिवार्य विषय के अलावा दो भाषा शामिल हैं। बोर्ड की मानें तो 10वीं स्तर से ही स्कील बेस्ड एजुकेशन देने के लिए बाकी विषय को जोड़ा गया है।

सीबीएसई 10वीं 12वीं कक्षा के प्रश्न पत्र के पैटर्न में किए गए ये बदलाव

ऐसे बांटा गया विषयों को 
ग्रुप: विषयों का नाम 
ग्रुप एल: भाषा-1 में हिन्दी कोर्स ए, हिन्दी कोर्स बी, इंग्लिश लैंग्वेज और लिटरेचर। 
ग्रुप ए वन: गणित (बेसिक और स्टैंडर्ड), विज्ञान, सामाजिक विज्ञान 
ग्रुप पांच: स्कील सब्जेक्ट 
ग्रुप एल/ग्रुप-ए-2: तीसरी भाषा

14 अप्रैल के बाद क्या खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, जानें क्या बोली केंद्र सरकार

पांच अनिवार्य और दो वैकल्पिक विषय ले सकेंगे 
बोर्ड की मानें तो अनिवार्य विषय के तौर पर पांच विषय रखे जाते हैं। पांचों विषयों को ग्रुप में डाल दिया गया है। खासकर भाषा को चुनने में अब सुविधा मिलेगी। क्योंकि भाषा विषय का ग्रुप-एल में बोर्ड ने डाला है। सब्जेक्ट एक से पांच तक अनिवार्य विषय रहेगा। इसके अलावा वैकल्पिक विषय के तौर पर छह और सात विषय रहेंगे। इसमें स्कील विषय और तीसरी भाषा विषय का चयन कर पाएंगे।
 
संयम भारद्वाज (परीक्षा नियंत्रक, सीबीएसई) ने कहा- बोर्ड ने सारे विषयों को स्पष्ट रूप से बता दिया है। इसकी जानकारी बोर्ड वेबसाइट पर दे दी गयी है। स्कूल और छात्र विषय चुनने में उसकी मदद ले सकते हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:cbse offers option to study 9 subjects in class 9 and class 10 but cbse result will be based on 5 subjects