DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE : क्वेश्चन बैंक से भी होगी सीबीएसई 10वीं और 12वीं के नए पैटर्न की पढ़ाई

cbse 12th exams 2019

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं के नये पैटर्न को लेकर क्वेश्चन बैंक तैयार किया है। इस क्वेश्चन बैंक को नये परीक्षा पैटर्न के अनुसार तैयार किया गया है। गर्मी छुट्टी के बाद सभी स्कूलों में क्वेश्चन बैंक से पढ़ाई करवानी है। बोर्ड ने क्वेश्चन बैंक को स्कूल की वेबसाइट पर अपलोड करेगा। स्कूल को डाउनलोड करके इससे पढ़ाने का निर्देश दिया गया है। ज्ञात हो कि इस बार बोर्ड दो क्वेश्चन बैंक जारी करेगा। एक नये पैटर्न की जानकारी के लिए वहीं दूसरा बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए होगा। बोर्ड परीक्षा की तैयारी वाले क्वेश्चन बैंक में परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न पत्र की डिजाइन के अनुसार जानकारी दी जायेगी। 

सीबीएसई परीक्षा: 12वीं की बोर्ड परीक्षा के शेड्यूल में होगा बदलाव

सीबीएसई ने क्वेश्चन बैंक 14 विषयों का बनाया है। इनमें भौतिकी, रसायन, गणित, एकाउंटेंसी, इतिहास, मनोविज्ञान, अंग्रेजी, भूगोल, बिजनेस स्टडीज, नागरिक शास्त्र, अर्थशास्त्र के साथ कई और विषय शामिल हैं। ज्ञात हो कि अब 20 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जायेंगे। बाकी प्रश्न पत्र 60 अंकों के होंगे। 20 अंकों की प्रयोगात्मक परीक्षा होगी। 

शिक्षकों के लिए होगी वर्कशॉप .
सभी शिक्षक क्वेश्चन बैंक से पढ़ाई करवायें, इसके लिए शिक्षकों के लिए वर्कशॉप का आयोजन बोर्ड करेगा। वर्कशॉप का आयोजन स्कूलों में जुलाई के पहले सप्ताह से शुरू होगा। इस दौरान शिक्षकों को कई चीजों की जानकारी दी जायेगी, जिनमें मैचिंग, खाली स्थान भरने, रैंकिंग से जुड़े सवालों को वस्तुनिष्ठ प्रश्न के रूप मे कैसे बनाया जायेगा, इसके बारे में बताया जायेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:cbse: now study will be with the help of cbse 10th 12th question bank