DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE : सीबीएसई परीक्षा में फेल छात्र दोबारा दे पाएंगे बोर्ड परीक्षा

cbse board 10th result 2019 declared at cbseresults nic

cbse 10th 12th exam : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में जो छात्र फेल हो गये हैं, उन्हें नियमित छात्र होकर दुबारा बोर्ड परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। सीबीएसई ने इसको लेकर एक सर्कुलर जारी किया है। बोर्ड सर्कुलर के अनुसार अब फेल छात्र री-एडमिशन लेकर नियमित छात्र के तौर पर परीक्षा दे सकते हैं। यह नियम कंपार्टमेंटल परीक्षा में फेल छात्रों पर भी लागू होगा। ज्ञात हो कि अब तक 10वीं और 12वीं में फेल छात्र प्राइवेट छात्र के तौर पर परीक्षा देते थे। इसके लिए छात्र को स्कूल नहीं जाना होता था। सालभर घर में रहकर तैयारी करते थे लेकिन अब छात्र स्कूल जाकर पढ़ सकेंगे। बोर्ड की मानें तो छात्र 12वीं में नामांकन ले पायेंगे। 

CBSE व UP Board परीक्षा 2020: यूपी बोर्ड ने खत्म की प्रारंभिक गणित, सीबीएसई करने जा रहा है शुरू

प्राइवेट नहीं, वार्षिक परीक्षा का मिलेगा सर्टिफिकेट 
पहले यह नियम था कि अगर कोई छात्र 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में फेल हो जाता था तो वह अगले साल बतौर प्राइवेट छात्र परीक्षा फॉर्म भरकर ही परीक्षा में शामिल होते थे। इससे जहां छात्र की परीक्षा प्रभावित होती थी, वहीं अंक पत्र और सर्टिफिकेट पर भी प्राइवेट लिखा होता था। लेकिन अब छात्र को प्राइवेट नहीं बल्कि वार्षिक परीक्षा का सर्टिफिकेट मिलेगा। 

फेल छात्र को दाखिले से मना नहीं कर पाएंगे स्कूल 
री-एडमिशन छात्र उसी स्कूल में ले सकेंगे जहां से उन्होंने वार्षिक बोर्ड परीक्षा दी है। सभी स्कूलों को निर्देश दिये गये हैं कि वह ऐसे छात्रों को अपने संस्थान में बतौर नियमित छात्र दाखिला दें। फेल छात्रों को अब स्कूल दाखिला लेने में मनाही नहीं कर सकता।

CBSE : कॉपी मूल्याकंन में शिक्षकों की लापरवाही पकड़ी गई तो होंगे ब्लैक लिस्टेड

डॉ. संयम भारद्वाज (परीक्षा नियंत्रक, सीबीएसई) ने कहा- फेल छात्र को री-एडमिशन का मौका दिया गया है। नियमित छात्र के तौर पर अब परीक्षा दे पायेंगे। छात्र अब प्राइवेट नहीं बल्कि अपने ही स्कूल में दुबारा नामांकन करवाकर परीक्षा में शामिल होंगे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:cbse : now cbse 10th 12th failed students will get opportunity to take exam again