DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE : बोर्ड परीक्षार्थी को स्कूल बदलना होगा महंगा, जानें देने होंगे कितने रुपये

CBSE

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने स्कूल बदलने के नियम में बदलाव किया है। अब बोर्ड परीक्षार्थी को स्कूल बदलना महंगा पड़ जायेगा। अगर कोई बोर्ड परीक्षार्थी नौवीं में रजिस्ट्रेशन के बाद अपना स्कूल बदलते हैं तो उन्हें पांच हजार रुपये फीस देनी होगी। यह नियम 2020 के 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों के ऊपर लागू होगा। 
सीबीएसई ने इसकी जानकारी सभी स्कूलों को भेज दी है। ज्ञात हो कि अभी तक बोर्ड परीक्षार्थी को स्कूल चेंज करने पर उन्हें केवल आवेदन करना होता था। स्कूल के माध्यम से बोर्ड को आवेदन करने के बाद बोर्ड आदेश देता था, इसके बाद छात्र स्कूल बदल पाते थे। 

- फीस के साथ देने होंगे कई डॉक्यूमेंट भी 

बोर्ड परीक्षार्थी अब बिना वजह स्कूल को बदल नहीं पायेंगे। अब फीस के अलावा डॉक्यूमेंट भी जमा करनी होगा। बोड की मानें तो अभिभावक के ट्रांसफर होने पर आग्रह पत्र, एनरॉलमेंट नंबर, रिपोर्ट कार्ड, प्रोविजनल ट्रांसफर सर्टिफिकेट देना होगा। जगह बदलने पर रेंट एग्रीमेंट पत्र के साथ आवासीय प्रमाणपत्र भी देना होगा। अगर छात्र हॉस्टल बदलने के कारण स्कूल बदलना चाहते हैं तो उन्हें दूसरे हॉस्टल का सारा डॉक्यूमेंट देना होगा। 

- गलत ट्रांसफर को पकड़ना होगा आसान

कई बार छात्र अपने हित में स्कूल से ट्रांसफर लेते हैं। इसमें कई बार स्कूल और छात्र की साठगांठ भी होती है। रजिस्ट्रेशन के बाद और परीक्षा फॉर्म भराने से पहले बड़े स्तर पर ट्रांसफर होता है। इस गड़बड़ी को रोकने के लिए बोर्ड ने नियम को कड़ा किया है। 

इन कारणों से छात्र बदलते हैं स्कूल 


- अभिभावक का ट्रांसफर

- स्थान बदलने पर 

- हॉस्पिटल में भर्ती होने पर 

- एक हॉस्टल से दूसरी जगह जाने पर 

- स्कूल में फेल हो गये 

- स्कूल और आवास के दूर होने पर 

डॉ. संयम भारद्वाज, (परीक्षा नियंत्रक, सीबीएसई) ने कहा-  परीक्षा के पहले मेडिकल ग्राउंड आदि पर छात्र स्कूल बदलने के लिए आवेदन करते थे। परीक्षा के समय स्कूल बदलने के लिए काफी आवेदन आये हैं। कई बार छात्र बेवजह यह बदलाव करते हैं, इसीलिए फीस लेने का प्रावधान किया गया है। 

ये भी पढ़ें : IAS के इंटरव्यू में पूछा- दीपिका की फिल्म पद्मावत कैसी लगी? जानिए जवाब

ये भी पढ़ें : UPSC IAS Interview में पूछा- यूपी की समस्या क्या है? जानिए जवाब

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:cbse : now board students have to pay 5000 fees for changing school