ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरसीबीएसई : हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशनल पढ़ना जरूरी

सीबीएसई : हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशनल पढ़ना जरूरी

सीबीएसई छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य के प्रति गंभीर हो गया है। सीबीएसई का मानना है कि जब तक शरीर स्वस्थ्य नहीं होगा, तब तक दिमाग भी बेहतर कार्य नहीं कर सकेगा। इसलिए सीबीएसई ने नए सत्र से हेल्थ एंड...

सीबीएसई : हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशनल पढ़ना जरूरी
कार्यालय संवाददाता ,मेरठFri, 23 Mar 2018 08:19 AM
ऐप पर पढ़ें

सीबीएसई छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य के प्रति गंभीर हो गया है। सीबीएसई का मानना है कि जब तक शरीर स्वस्थ्य नहीं होगा, तब तक दिमाग भी बेहतर कार्य नहीं कर सकेगा। इसलिए सीबीएसई ने नए सत्र से हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन को स्कूल में अनिवार्य रूप से पढ़ाने के लिए कहा है। 

सीबीएसई चेयरपर्सन की ओर से जारी सकुर्लर में सत्र 2018-19 से हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन स्कूलों में अनिवार्य रूप से पढ़ाया जाएगा। कक्षा नौ व 12वीं तक यह विषय जरूर पढ़ाया जाएगा। इसके अलावा इस विषय की क्लासेज भी चलेंगी। हालांकि पहले फिजिकल एजुकेशन कक्षा 11वीं व 12वीं में ऑप्शनल के रूप में था, लेकिन अब यह कक्षा नौ से 12वीं तक सभी को पढ़ाया जाना है। 

सीबीएसई ने कक्षा 9वीं और 11वीं का करिकुलम बदला, इन विषयों को हटाया गया
CBSE exam 2018: मूल्यांकन शुरू, बोर्ड की वेबसाइट पर रहेगा हर उत्तर का अंक

इस बारे में सहोदय के सचिव राहुल केसरवानी ने बताया कि दिसंबर 2017 में सीबीएसई चेयरपर्सन के साथ बागपत में मीटिंग हुई थी, जिसमें यह प्लान कर लिया गया था कि छात्रों के स्वास्थ्य को देखते हुए हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन को अनिवार्य रूप से पढ़ाया जाएगा। इस विषय को लेकर गतिविधियां भी कराई जाएंगी। इसके अलावा इस विषय को लेकर पेपर की रूपरेखा क्या होगा ? किस तरह से पेपर होगा, अभी यह स्पष्ट नहीं है।

CBSE : तीन विषयों में फेल छात्र नहीं जा पाएंगे अगली कक्षा में

Virtual Counsellor