DA Image
28 मई, 2020|11:39|IST

अगली स्टोरी

CBSE का स्टूडेंट्स को अहम मैसेज- लॉकडाउन के दौरान घर पर करें ये काम

corona virus  cbse said face masks and sanitizers may be carried by students if they so desire in th

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने लॉकडाउन में स्कूली बच्चों को बोर होने से बचाने के लिए पांच टिप्स दिये हैं। बोर्ड ने विद्यार्थियों से कहा है कि अपने घर को ही अभी स्कूल समझें। घर को अपना लर्निंग सेंटर बनाएं। अपने दिनचर्या में उसे शामिल करें। कुछ ही दिनों में आप उसे इंज्वाय करने लगेंगे। ज्ञात हो कि कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन है। ऐसे में घर से निकलने पर पूरी तरह पाबंदी है। लगभग 15 दिनों से स्कूल बंद हैं। ऐसे में अब स्कूली बच्चे बोर होने लगे हैं। घर में बोर होने से बचना है तो अपनी रूटीन को घंटों में बांट दें। बोर्ड ने विद्यार्थियों को पांच से छह घंटे का रूटीन बना कर दिया है। इसको दिनचार्या में शामिल करने से बोर भी नहीं होंगे। कॅरियर के कई विकल्प भी खुलेंगे। बोर्ड ने सभी स्कूलों को भी इसे भेजा है। जिससे स्कूल के माध्यम से भी बच्चों तक इसे पहुंचाया जा सके ।

कम्युनिकेशन स्किल बढ़ाएं 
आगे भविष्य में बेहतर कॅरियर मिले, इसके लिए कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छा होना बहुत जरूरी है। कई कंपनी इनोवेटर्स, क्रियेटर्स, कम्युनिकेटर्स, थिंकर्स, लीडर्स और सोशल स्किल्स रखने वालों को तलाश रही हैं। ऐसे में अगर अभी कम्युनिकेशन पर काम करेंगे तो एक कॅरियर का विकल्प आपके लिए खुलेगा।

CBSE ने छात्रों और शिक्षकों से कहा- लॉकडाउन कुछ नया करने का अवसर, पढ़ें बोर्ड का पूरा खत

ऑनलाइन क्लास करें शुरू 
ऑनलाइन क्लासेज शुरू करें। इसमें म्यूजिक, डांस, ड्रामा, वादन, गायन, भाषण, थिएटर, ड्रेस डिजाइनिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग, ड्राइंग, पेंटिंग, रोबाटिक्स आदि शामिल हैं। बोर्ड ने विद्यार्थियों से कम से कम एक घंटा रसोई में मम्मी का हाथ बंटाने का विकल्प भी दिया है। रसोई में खाना बनाना अपने आप में कला है। सब्जी, दाल, रोटी आदि बनाना सीखें।

विद्यार्थियों के लिए बोर्ड ने 6 घंटे का रूटीन बनाकर दिया है। 
15 दिनों से लॉकडाउन के कारण घरों में बंद हैं छात्र-छात्राएं।

घरों की करें साफ-सफाई 
अभी सभी बच्चे स्कूल और ट्यूशन से फ्री हैं। उनका पूरा समय घर में बीत रहा है। ऐसे में वे हाउसकीपिंग में एक से डेढ़ घंटा का समय दे सकते हैं। घर के अन्य कार्यों में अपनी दीदी, भैया आदि की मदद कर सकते हैं।
 
योग और व्यायाम पर दें 

20 मिनट बोर्ड ने सभी बच्चों को कम से कम आधा घंटा शारीरिक व्यायाम, योग और ध्यान पर देने का निर्देश दिया है। इससे तनाव, गुस्सा और चिड़चिड़ापन खत्म होगा। साथ में दिमाग में क्रिएटिव आइडिया आएंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:cbse message to students do these works at home during coronavirus lockdown school holidays