ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE : रीचेकिंग के बाद मिलेंगे मार्कशीट और सर्टिफिकेट  

CBSE : रीचेकिंग के बाद मिलेंगे मार्कशीट और सर्टिफिकेट  

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों को अंक पत्र और प्रमाण पत्र के लिए इंतजार करना होगा। इस बार बोर्ड 15 अगस्त के बाद अंक पत्र और प्रमाण पत्र की हार्ड कॉपी...

CBSE : रीचेकिंग के बाद मिलेंगे मार्कशीट और सर्टिफिकेट  
वरीय संवाददाता,पटनाTue, 21 Jul 2020 04:46 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों को अंक पत्र और प्रमाण पत्र के लिए इंतजार करना होगा। इस बार बोर्ड 15 अगस्त के बाद अंक पत्र और प्रमाण पत्र की हार्ड कॉपी स्कूलों को भेजेगा। बोर्ड की मानें तो रीचेकिंग होने के बाद ही अंक पत्र और प्रमाण पत्र भेजा जायेगा। क्योंकि कई छात्रों के अंक में परिवर्तन हो सकता है। ऐसे में कई छात्रों के अंक पत्र में बदलाव हो जायेगा। इससे बोर्ड द्वारा एक ही बार अंकपत्र और प्रमाण पत्र भेजा जायेगा।  

ज्ञात हो कि इस बार सीबीएसई 10वीं और 12वीं के कई विषयों की परीक्षा नहीं हो पायी थी। ऐसे में बेस्ट दो और बेस्ट तीन पर रिजल्ट दिया गया है। अब जिन विषयों में छात्र अपने अंक से संतुष्ट नहीं हैं, उन्हें आवेदन करने का मौका बोर्ड द्वारा दिया गया हैं। ऐसे में जिन छात्रों के अंक परिवर्तन होंगे तो उन्हें दुबारा अंक पत्र जारी करना पड़ेगा। इस कारण बोर्ड द्वारा इस बार स्क्रूटिनी का सारा काम होने के बाद ही अंक पत्र जारी किया जायेगा।

10वीं का 11 तक और 12वीं का सात तक आवेदन 
रि-र्चेंकग के लिए 10वीं का 10 और 11 अगस्त तक आवेदन लिये जायेंगे। 12वीं के रि-र्चेंकग के आवेदन छह और सात अगस्त तक लिए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन के बाद उत्तर पुस्तिका की रि-र्चेंकग की जाएगी। इसके बाद अंक पत्र और प्रमाण पत्र की हार्ड कॉपी तैयार कर स्कूलों को भेजी जाएगी। जिनके अंक में परिवर्तन होंगे। इस बार माक्र्स वेरिफिकेशन में बड़ी संख्या में आवेदन आने की उम्मीद है। क्योंकि 18 मार्च तक जिन विषयों की परीक्षा ली गयी थी। उन विषयों का मूल्यांकन टीचर्स द्वारा लॉकडाउन में किया गया था। छात्रों को माक्र्स वेरिफिकेशन का मौका दिया जा रहा है।

Virtual Counsellor