CBSE made strict rules for school for Practical Exam 2020 read new cbse schools rules - cbse exams 2020: सीबीएसई ने बनाया ऐसा सख्त नियम कि नहीं चल पाएगी स्कूलों की दुकानदारी DA Image
18 नबम्बर, 2019|6:54|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

cbse exams 2020: सीबीएसई ने बनाया ऐसा सख्त नियम कि नहीं चल पाएगी स्कूलों की दुकानदारी

cbse board

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने प्रायोगिक परीक्षा को लेकर सख्ती शुरू कर दी है। प्रायोगिक परीक्षा का वीडियो और फोटोग्राफी करवाने के नियम के बाद अब स्कूलों को एक्सटर्नल की सूची में बदलाव नहीं करने का नियम बनाया है। 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा के लिए एक्सटर्नल की जो सूची सीबीएसई स्कूलों को भेजी जाएगी, उसी के अनुसार परीक्षा लेनी होगी। ज्ञात हो कि अभी तक एक्सटर्नल की सूची में स्कूलों को फेरबदल करने की छूट दी गयी थी। लेकिन अब यह छूट नहीं मिलेगी। सीबीएसई बोर्ड के इस नियम से उन स्कूलों की परेशानी बढ़ गयी है जो एक्सटर्नल के साथ मिलकर प्रायोगिक परीक्षा को मैनेज करते थे। एक स्कूल के प्राचार्य ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि पहले एक्सटर्नल चुनने का अधिकार स्कूलों को दिया जाता था। इससे स्कूल अपनी मनमानी करते थे। कई स्कूल में तो प्रायोगिक परीक्षा होती भी नहीं थी और परीक्षार्थी को अंक मिल जाते थे। वहीं कई एक्सटर्नल तो जाते भी नहीं थे। 

CBSE practical exams: सीबीएसई ने प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए स्कूलों को दिया यह अहम निर्देश

- एक्सटर्नल के साथ भेजना होगा शेड्यूल 
सभी स्कूलों को एक्सटर्नल के नाम के साथ शेड्यूल तैयार करनी है। इस शेड्यूल को सभी स्कूलों को बोर्ड को भेजना है। स्कूल द्वारा भेजे गये शेड्यूल के अनुसार प्रायोगिक परीक्षा के लिए आर्ब्जबर लगाए जायेंगे। बोर्ड की माने तो शेड्यूल में कोई फेरबदल स्कूल नहीं कर सकते हैं। शेड्यूल में स्कूलों को तिथि, समय, बैच और हर बैच में कितने छात्र हैं, इसकी पूरी जानकारी देनी होगी। स्कूल द्वारा बनाए गये बैच में जो छात्र शामिल होंगे, उनकी संख्या और नाम भी भेजना होगा। 

- स्कूलों की दुकानदारी होगी बंद 
बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षा के नियम बनाने से प्रदेश भर के कई स्कूल की दुकानदारी बंद हो जायेगी। पैसे ले - देकर प्रायोगिक परीक्षा होती थी। इसमें स्कूल, अभिभावकों के बीच मोटी रकम का लेन - देन होता था। इसको लेकर स्कूलों के बीच अफरा तफरी हो रही है। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि स्कूल की दुकानदारी नहीं चलेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBSE made strict rules for school for Practical Exam 2020 read new cbse schools rules