DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE ICSE Topper की उत्तर पुस्तिका को भेजा जायेगा स्कूल, होगी पढ़ाई

cbse 12th exams 2019

सीबीएसई और आईसीएसई के स्कूलों में टॉपर की उत्तर पुस्तिकाओं से पढ़ाई होगी। इसके लिए स्कूलों को टॉपर की उत्तर पुस्तिकाएं भेजी जायेंगी। 2019 के बोर्ड रिजल्ट निकलने के बाद सभी स्कूलों को टॉपर की कॉपी उपलब्ध करवायी जायेगी।

टॉपर की कॉपी से नौवीं-11वीं के छात्रों के साथ 2020 में बोर्ड परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को भी पढ़ाया जायेगा। इसके अलावा 2019 सत्र से नौवीं और 11वीं में क्वेश्चन बैंक से भी पढ़ाई होगी। बोर्ड ने सभी स्कूलों को कम से कम पांच साल के क्वेश्चन बैंक का अभ्यास करवाने को कहा है।

बोर्ड परीक्षा की तैयारी में मदद मिलेगी 
ज्ञात हो कि इस बार बोर्ड परीक्षा में पिछले तीन-चार साल के प्रश्नों को दुहराया गया है। जिन छात्रों ने क्वेश्चन बैंक की तैयारी अच्छे से की थी, उन्हें परीक्षा के दौरान बहुत फायदा हुआ। अब इसे स्कूल स्तर पर भी लागू किया जायेगा, जिससे छात्रों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी में मदद स्कूल की पढ़ाई के साथ ही होगी।

हर साल पांच हजार से अधिक छात्र मांगते थे टॉपर की कॉपी
अभी तक बोर्ड टॉपर की उत्तर पुस्तिकाएं केवल मांगने पर ही दी जाती थीं। अगर किसी छात्र को टॉपर की कॉपी देखनी होती थी तो छात्र बोर्ड के पास आवेदन देते थे। यह आवेदन सूचना के अधिकार के तहत देनी होती थी। आवेदन के बाद छात्रों को उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध करवायी जाती थीं। लेकिन अब बोर्ड खुद ही टॉपर की कॉपी को सार्वजनिक करेगा। बोर्ड की मानें तो हजारों छात्र टॉपर की उत्तर पुस्तिकाएं देखना चाहते हैं। हर साल पांच से सात हजार छात्र टॉपर की कॉपी लेने की इच्छा व्यक्त करते हैं। 

CBSE 10th Result 2019: अब एक डॉक्यूमेंट में होंगे मार्कशीट, सर्टिफिकेट

बेहतर तैयारी का चलेगा पता 
टॉपर के उत्तर लिखने के तरीके के अलावा परीक्षा के दौरान उत्तर लिखने में किन-किन बातों का ख्याल रखें, इसकी जानकारी उन्हें मिल पायेगी। छोटी-छोटी गलतियों को समझने में आसानी होगी। टॉपर की कॉपी से तैयारी और टू दी प्वाइंट लिखने की जानकारी भी उन्हें मिलेगी। 

CBSE स्कूलों में स्वास्थ्य और खेल के लिए एक पीरियड अनिवार्य

- अब बोर्ड खुद ही टॉपर की कॉपी को सार्वजनिक करेगा
- हर साल भारी संख्या में विद्यार्थी मांग करते थे टॉपर की उत्तरपुस्तिकाओं की
- बोर्ड के क्वेश्चन बैंक से भी होगी नौवीं-11वीं में पढ़ाई
- बोर्ड ने सभी स्कूलों को कम से कम पांच साल के क्वेश्चन बैंक का अभ्यास करवाने को कहा है

UP Board Result 2019: बोर्ड की कॉपियों ने शिक्षकों को किया मालामाल

संयम भारद्वाज (परीक्षा नियंत्रक, सीबीएसई) ने कहा- बोर्ड परीक्षा की तैयारी बेहतर ढंग से हो, इसके लिए 2019 से क्वेश्चन बैंक से तैयारी करवाई जाएगी। इसके अलावा टॉपर की कॉपी भी स्कूल भेजी जायेगी। टॉपर की कॉपी की मांग छात्र करते थे। इस कारण अब कॉपी को सार्वजनिक किया जायेगा। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:cbse icse board topper answer sheet will be sent to schools for education