DA Image
6 अगस्त, 2020|2:28|IST

अगली स्टोरी

CBSE Exams July 2020: शेष परीक्षाओं के बारे में कल सुप्रीम कोर्ट को बता सकती है सीबीएसई

supreme court to hear cbse pending exams case on tuesday

CBSE exams July 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा कक्षा 10 वीं और 12 वीं की लंबित बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने पर अपने फैसले के बारे में मंगलवार (23 जून 2020) को उच्चतम न्यायालय को अवगत कराए जाने की संभावना है। कोविड-19 की महामारी के कारण ये परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी। 


बोर्ड ने पिछले सप्ताह अदालत को बताया था कि वह जल्द ही फैसला लेगा। कुछ अभिभावकों के एक समूह ने 10 वीं और 12 वीं कक्षा की बाकी परीक्षाएं एक से 15 जुलाई तक आयोजित कराने की अधिसूचना को रद्द करने को लेकर याचिका दाखिल की थी। छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन या व्यावहारिक परीक्षाओं के लिए दिए गए अंक के आधार पर अंक प्रदान करने के लिए भी निर्देश देने का अनुरोध किया गया है।

 

महाराष्ट्र, दिल्ली और ओडिशा की सरकारों ने भी मानव संसाधन विकास मंत्रालय से ऐसा ही अनुरोध किया है। सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ''मंगलवार को अदालत को फैसले के बारे में अवगत कराया जाएगा और शीर्ष अदालत के निर्देश के मुताबिक एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की जाएगी।


अभिभावकों ने याचिका में कहा है कि कोरोना वायरस के बढ़ रहे मामलों के बीच परीक्षाओं में बैठने पर छात्रों के संक्रमित होने का खतरा रहेगा। 

 

CBSE 10वीं 12वीं ही नहीं, JEE Main , NEET और CTET परीक्षा भी खतरे में

 

सीबीएसई ने एक जुलाई से 15 जुलाई तक बोर्ड की परीक्षाएं कराने का फैसला किया है ताकि प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के पहले ये संपन्न हो जाएं। इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जेईई मेन्स 18-23 जुलाई के बीच आयोजित होगी, मेडिकल में प्रवेश के लिए नीट की परीक्षा 26 जुलाई को होगी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE exams July 2020: CBSE can tell to Supreme Court tomorrow about the remaining examinations which scheduled in july