DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE : परीक्षाओं में ये बड़ा बदलाव करने जा रहा है सीबीएसई

cbse board

CBSE Exams 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) सत्र 2020 से 12वीं बोर्ड के प्रायोगिक परीक्षा (प्रैक्टिकल) में बदलाव करने जा रहा है। अगले साल से प्रैक्टिकल होम सेंटर पर नहीं होगा। प्रैक्टिकल के लिए सेंटर बनाए जाएंगे। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने बताया कि बोर्ड का नया शेड्यूल जल्द जारी होगा। स्कूलों को इसकी जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा सत्र 2020 से 12वीं बोर्ड के प्रैक्टिकल के पहले सीबीएसई एडमिट कार्ड (प्रवेश पत्र) भी जारी करेगा। इस पर परीक्षार्थी का फोटो भी रहेगा। चूंकि अब तक प्रैक्टिकल स्कूलस्तर पर ही होता था, इसलिए प्रवेश पत्र जारी नहीं होता था।

रुकेगा फर्जीवाड़ा
बोर्ड की मानें तो प्रैक्टिकल के दौरान स्कूलों में बहुत फर्जीवाड़ा होता है। 2019 के प्रैक्टिकल के दौरान एक्सटर्नल ने कई शिकायतें सीबीएसई से की थीं। कई केंद्रों पर तो कागजों पर ही प्रैक्टिकल के अंक दे दिये गए। सीबीएसई को सूचना मिली है कि एक्सटर्नल और स्कूल प्रशासन के बीच पैसे का लेन-देन होता है।

CBSE पैटर्न पर बिहार बोर्ड ने भाषा विषय के परीक्षा पैटर्न मे किया बदलाव

फ्लाइंग परीक्षार्थी को पकड़ा जा सकेगा 
इस बार बड़े पैमाने पर सीबीएसई उन छात्रों को पकड़ने की तैयारी में है, जिन्होंने 2018 में 11वीं में फ्लाइंग नामांकन लिया था। 2018 में 11वीं में नामांकन लेने छात्र 2020 में 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। ये छात्र नामांकित तो पटना में हैं, लेकिन कोटा, दिल्ली आदि शहरों में इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी कर रहे हैं। अगर ये छात्र 2020 के प्रैक्टिकल में शामिल नहीं होंगे तो उन्हें परीक्षा नहीं देने दी जाएगी।

CBSE : क्वेश्चन बैंक से भी होगी सीबीएसई 10वीं और 12वीं के नए पैटर्न की पढ़ाई

जहां लैब नहीं, वहां प्रैक्टिकल नहीं 
सीबीएसई इस बार से उन स्कूलों की जांच करेगा, जहां पर लैब की सुविधा नहीं है। जिन स्कूलों में लैब नहीं होगी, वहां पर प्रायोगिक परीक्षा का केंद्र नहीं बनाया जाएगा। इन स्कूलों के छात्रों को दूसरे स्कूल में केंद्र बनाकर प्रायोगिक परीक्षा देनी होगी। 

ये होंगे फायदे
- मेधावी छात्र की पहचान हो पाएगी, गलत तरीके से स्कूल प्रैक्टिकल नहीं ले पाएंगे 
- गलत परीक्षार्थी को पकड़ा जा सकेगा, मनमानी करने वाले स्कूल पकड़े जा सकेंगे 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:cbse exams: board will change the system of class 12 practicle exam