DA Image
15 दिसंबर, 2020|7:43|IST

अगली स्टोरी

CBSE Exams 2021 Datesheet: किसी भी समय जारी हो सकती हैं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा तिथियां, अच्छे मार्क्स के लिए ऐसे करें तैयारी

cbse 10th 12th exam 2021 date sheet to be released soon

CBSE Board Exams 2021 Datesheet: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही कक्षा 12 व कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर सकता है। इस बारे में बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने शुक्रवार को मीडिया को जानकारी दी है। कोरोना महामारी को देखते हुए सीबीएसई की कक्षा 10 व 12 की वार्षिक परीक्षाएं स्थगित या रद्द करने की मांग के बीच सीबीएसई ने हाल में स्पष्ठ किया था कि हर हाल में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। माना जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड इस साल मार्च में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित कराने का विचार कर रहा है।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 : सीबीएसई 10वीं और 12वीं साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स की डेटशीट एक साथ जारी कर सकता है।

नई शिक्षा नीति पर आयोजित हुए वेबिनार पर बोर्ड सचिव अनुराग त्रिपाठी ने परीक्षाएं स्थगित किए जाने के सभी कयासों पर यह कहते हुए विराम लगा दिया था कि बोर्ड परीक्षाएं हर हाल में कराई जाएंगी। इस संबंध में सीबीएसई की ओर से योजना बनाई जा रही है। इस बारे में जल्द ही लोगों को जानकारी दी जाएगी कि परीक्षाएं कैसे कराई जाएंगी।

हालांकि उन्होंने इस बात का खुलासा नहीं किया कि परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, फरवरी 2021 में आयोजित होंगी या मार्च 2021 में। संभावना है कि सीबीएसई छात्रों की चिंता दूर करने के लिए जल्द ही कक्षा 10, कक्षा 12 की विस्तृत परीक्षा डेटशीट जारी कर देगी।

यह भी पढ़ें- CBSE Exam 2021: मई में 50 फीसदी पाठयक्रम के साथ बोर्ड परीक्षा कराने की मांग


परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए ऐसे करें तैयारी:

  1. घटे हुए सिलेबस पर निशान लगाएं- सीबीएसई ने कोरोना वायरस महामारी और पढ़ाई में बाधाओं को देखते हुए 30-40 फीसदी पाठ्यक्रम घटना दिया है। ऐसे में बोर्ड परीक्षा की तैयारी की दृष्टि से घटे हुए पाठ्यक्रम पर निशान लगाकर अलग कर लें और शेष पाठ्यक्रम पर फोकस करें।
  2. मॉडल पेपर से प्रक्टिस करें- परीक्षाओं की तैयारी का सबसे अच्छा तरीका होता है मॉडल पेपर/सैम्पल पेपर सॉल्व करना। जब परीक्षाओं के लिए कुछ ही महीने का वक्त बचा हो तो नए टॉपिक्स को पढ़ने की बजाए मॉडल पेपर सॉल्व करना बेहतर होगा।
  3. हर विषय को समय दें: सभी विषयों में अच्छा स्कोर करने के लिए टाइम-टेबल के हिसाब से सभी विषयों के रिवीजन के लिए पर्याप्त समय देना चाहिए।
  4. बीच में ब्रेक लें - परीक्षाओं के दौरान कई घंटों तक लगातार पढ़ना स्वाभाविक है लेकिन ध्यान रखें प्रत्येक एक घंटे के बाद थोड़ी देर का ब्रेक लें। ऐसा करने से थकावट से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें- CBSE, UP Board Exam 2021: वार्षिक परीक्षाओं की घंटी बजते ही बढ़ी छात्रों की टेंशन

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE Exams 2021 Datesheet: CBSE board exam dates can be released at any time prepare this way for good marks