DA Image
6 अगस्त, 2020|3:54|IST

अगली स्टोरी

CBSE 10वीं 12वीं ही नहीं, JEE Main , NEET और CTET परीक्षा भी खतरे में

exam

CBSE , JEE Main , NEET, CTET Exams 2020: देश में लगातार बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के चलते जुलाई में होने जा रही कई बड़ी परीक्षाओं पर खतरा मंडरा रहा है। 1 से 15 जुलाई के बीच प्रस्तावित सीबीएसई 10वीं 12वीं की परीक्षाओं का मामला सुप्रीम कोर्ट में लटका हुआ है। शीर्ष अदालत ने सीबीएसई को बची परीक्षाएं रद्द कर इंटरनल असेसमेंट के आधार पर रिजल्ट जारी करने के अनुरोध पर विचार करने के लिए 23 जून यानी आज तक का समय दिया हुआ है। आज सीबीएसई बोर्ड या मानव संसाधन विकास मंत्रालय यह साफ कर देगा कि परीक्षा टलेगी या फिर रद्द होगी। अगर रद्द हुई तो स्टूडेंट्स को मार्क्स किस आधार पर दिए जाएंगे। 

ऐसा नहीं है कि सीबीएसई परीक्षाएं रद्द होने या टलने का असर सिर्फ उसी तक सीमित रहेगा। इस का असर जुलाई में होने जा रहीं मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षी JEE कि तिथियों पर भी पड़ेगा। जेईई मेन एग्जाम 18 से 23 जुलाई के बीच, जबकि नीट 26 जुलाई को होनी है। सीबीएसई और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई और नीट परीक्षा का शेड्यूल इस तरह से सेट किया था कि स्टूडेंट्स 15 जुलाई को एग्जाम खत्म होने के बाद आसानी से इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षा दे सकें। ऐसे में अगर सीबीएसई 12वीं की परीक्षाएं स्थगित हुईं या रद्द हुईं तो जेईई और नीट परीक्षा की तिथियों का भी आगे खिसकना तय है। इन दोनों प्रवेश परीक्षाओं को भी लाखों स्टूडेंट्स देते हैं। जिस तरह पेरेंट्स बोर्ड परीक्षाओं के लिए बच्चों को परीक्षा केंद्र भेजना सुरक्षित नहीं समझ रहे, उसी तरह वह नीट व जेईई मेन के लिए भी बमुश्किल ही भेजें।

CBSE 10th 12th Exams 2020: आज हो सकता है सीबीएसई 10वीं 12वीं की शेष परीक्षाओं पर फैसला

सीबीएसई 10वीं 12वीं के अलावा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( सीटीईटी ) का भी आयोजन करता है जो कि 5 जुलाई को देश के 110 शहरों में आयोजित होने जा रही है। सीबीएसई ने अभी तक इस एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी नहीं किए हैं। शिक्षक बनना चाह रहे लाखों अभ्यर्थी इस परीक्षा में बैठते हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले इस एग्जाम का शेड्यूल भी हिला सकते हैं। हालांकि बोर्ड यह साफ कर चुका है कि हर अभ्यर्थी को केंद्र पर मास्क लगाकर ही प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा हर केंद्र पर सेनेटाइजर की व्यवस्था रहेगी। सेनेटाइजर इस्तेमाल करने के बाद ही अभ्यर्थी कक्षा में प्रवेश करेंगे। हर अभ्यर्थी के बीच की दूरी चार से पांच फीट तक रखनी है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE Exams 2020: not only cbse 12th but ctet jee main and neet exam date may be extend