DA Image
23 जनवरी, 2020|10:33|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE Exams 2020 Dates: 15 फरवरी से शुरू होंगी सीबीएसई 10वीं-12वीं की परीक्षाएं

cbse

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। बोर्ड जल्द ही टाइम टेबल जारी करेगा। बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि 15 फरवरी से व्यावसायिक विषयों की परीक्षा होगी। मुख्य विषयों की परीक्षाएं फरवरी अंत या मार्च पहले सप्ताह से शुरू होगी। एक महीने में परीक्षा करा लेंगे और एक महीने में ही परिणाम घोषित होगा। इस प्रकार से अप्रैल अंत तक बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित हो जाएंगे।

 

महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर के वार्षिकोत्सव में हिस्सा लेने आए सीबीएसई के सचिव ने कहा कि पिछले सालों की तुलना में इस बार जल्दी परिणाम देने की तैयारी है। एक सवाल के जवाब में कहा कि नई शिक्षा नीति में सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में बदलाव का प्रस्ताव है। सारा जोर अनुभव आधारित शिक्षा को लेकर है। रोजगारपरक पाठ्यक्रमों को बढ़ावा देने की भी बात है। विदेशों में देखा जाता है कि स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद ही 60 प्रतिशत लोग रोजगार से जुड़ जाते हैं।

 

लेकिन हमारे यहां ऐसा नहीं है कि और पढ़ाई पूरी करने के बाद बड़ी संख्या में युवा रोजगार की तलाश करते रहते हैं। इसे बदलना है। स्कूलों में अच्छे शिक्षक कैसे आएं, उनका वेतन और कॅरियर कैसे बेहतर हो, शिक्षकों का प्रशिक्षण कैसे हो, इस पर भी रोडमैप तैयार कर रहे हैं। 5 से 8 वर्ष तक बच्चों के मस्तिष्क का सबसे अधिक विकास होता है। हमारी कोशिश है कि इस समय का अधिक से अधिक सदुपयोग कर सकें।

किताबों को रोचक बनाने की दिशा में और काम करेंगे। जो बच्चे रटा-रटाया जवाब देने की बजाय अपने तर्कों से जवाब देते हैं उसमें अच्छा नंबर देने के लिए परीक्षकों को निर्देशित करेंगे। प्राइवेट स्कूलों में मनमानी फीसवृद्धि के मुद्दे पर कहा कि राज्य सरकार को कार्रवाई का अधिकार है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE Exams 2020 Dates: Central Board of Secondary Education to start cbse 10th and 12th examinations from 15 February read more details