DA Image
20 जनवरी, 2020|11:09|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीबीएसई परीक्षा 2020: 100 फीसदी मार्क्स लाने वाले छात्रों की कॉपी से हो रही है पढ़ाई

cbse board 10th result 2019 declared at cbseresults nic

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षार्थी को सौ में सौ अंक लाने के तरीके बताये जा रहे हैं। किसी भी विषय में सौ अंक कैसे लाया जा सकता है। इसकी जानकारी स्कूल में बोर्ड परीक्षार्थियों को दी जा रही है। इसके लिए बोर्ड ने स्कूलों को निर्देश दिया है। स्कूलों को 2018 और 2019 के उन परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिका उपलब्ध करवाया गया है जिन्हें संबंधित विषय में सौ में सौ अंक आये थे। ज्ञात हो कि 2019 में 10वीं और 12वीं में देश भर से 12 लाख के लगभग परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इसमें देश भर के 50 हजार विद्यार्थी को कई विषयों में सौ में सौ अंक मिले थे। इसमें पटना जोन दो हजार छात्र और छात्राएं शामिल थीं। इन्हें अलग-अलग विषय में सौ में सौ अंक आयें थे। अब इन विद्यार्थियों के उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी को बोर्ड ने स्कूलों को भेजा है। अब स्कूल प्रशासन इन उत्तर पुस्तिका में लिखे के उत्तर को विद्यार्थी को बता रहे हैं। बोर्ड की माने तो 2020 सत्र में शामिल होने वाले बोर्ड परीक्षार्थी को इससे उत्तर देने का तरीका पता चलेगा। 

रिवीजन में रखा जा रहा ध्यान 
सीबीएसई की 12वीं बोर्ड का प्रायोगिक परीक्षा एक जनवरी से शुरू होगा। इससे पहले स्कूलों में रिवीजन चल रहा है। इस दौरान छात्रों को सप्ताह में दो से तीन दिन सौ अंक लाने वाले उत्तर पुस्तिका को दिखाया जा रहा है। सेंट माइकल हाई स्कूल के शिक्षक संजय कुमार ने बताया कि परीक्षा को लेकर कई उधेरबुन रहता है। लेकिन पिछले साल का कॉपी देखने से छात्रों को बहुत फायदा होगा। वहीं नॉट्रेडम एकेडमी की शिक्षिका आभा चौधरी ने बताया कि छोटी-छोटी गलती से अंक कट जाते है। इसमें ये उत्तर पुस्तिका छात्रों की मदद करेगा। 

इन बातों का रखें ख्याल 
- कॉपी में कहीं भी ओवर राइटिंग नही होने चाहिए 
- बोर्ड द्वारा बताये गये जगह पर ही रफ वर्क करें 
- पैरा छोड़े 
- दो उत्तर के बीच में कम से कम दो से तीन लाइन का अंतर हो 
- जितने शब्दों में कहा जायें, उतने में ही उत्तर दे 
- हैडराइटिंग ऐसा हो जिससे परीक्षक को पढ़ने में दिक्कतें ना हो 

डा. संयम भारद्वाज (परीक्षा नियंत्रक, सीबीएसई) ने कहा- बोर्ड परीक्षा अच्छे अंक प्राप्त कर सके। इसके लिए यह व्यवस्था की गयी है। इससे छात्र अपनी कमियों को देख पायेंगे और सौ फीसदी अंक लाने के तरीके उन्हें पता चलेगा। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:cbse exams 2020: cbse 10th and 12th students are studying copies of last year topper answer sheet