ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरसीबीएसई परीक्षा: 12वीं की बोर्ड परीक्षा के शेड्यूल में होगा बदलाव

सीबीएसई परीक्षा: 12वीं की बोर्ड परीक्षा के शेड्यूल में होगा बदलाव

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 2020 सत्र से 12वीं की बोर्ड परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव करेगा। अगले साल से उन विषयों की परीक्षा पहले ली जायेगी, जिन विषयों में सबसे ज्यादा छात्र शामिल...

सीबीएसई परीक्षा: 12वीं की बोर्ड परीक्षा के शेड्यूल में होगा बदलाव
कार्यालय संवाददाता,पटना | Fri, 31 May 2019 07:51 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 2020 सत्र से 12वीं की बोर्ड परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव करेगा। अगले साल से उन विषयों की परीक्षा पहले ली जायेगी, जिन विषयों में सबसे ज्यादा छात्र शामिल होते हैं। 

ये हैं उद्देश्य

ऐसे में 12वीं के विज्ञान, कला और वाणिज्य संकाय के मुख्य विषयों की परीक्षा अब फरवरी में ही ली जायेगी। बोर्ड की मानें तो इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गयी है। ज्ञात हो कि 2019 में भी सीबीएसई ने थ्योरी पेपर की परीक्षा फरवरी में ही लेना शुरू किया। इनमें वोकेशनल और स्कील विषय को शामिल किया गया था। पहले 12वीं और 24 से 28 फरवरी 2019 के बीच 10वीं के वोकेशनल कोर्स विषय की परीक्षा ली गयी थी। मुख्य सारे विषयों की परीक्षा मार्च में ली गयी थी। .

प्रायोगिक परीक्षा समाप्त होते ही थ्योरी शुरू : फरवरी में 12वीं के मुख्य विषयों की परीक्षा होने से पूरा मार्च छात्रों को जेईई मेन और मेडिकल की तैयारी के लिए मिलेगा, जो अभी नहीं मिलता था। बोर्ड की मानें तो 15 जनवरी से 15 फरवरी तक प्रायोगिक परीक्षा ली जाती है। प्रायोगिक परीक्षा समाप्त होने के साथ ही थ्योरी पेपर शुरू होगा।

2019 से इसे शुरू किया गया, जो काफी सफल रहा लेकिन इस बार उन विषयों को शामिल किया गया, जिनमें छात्रों की संख्या कम थी। 2020 में मुख्य विषयों की परीक्षा पहले लेने की तैयारी की जा रही है।*- डा. संयम भारद्वाज, परीक्षा नियंत्रक। 

 

Virtual Counsellor