DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE 9th 11th Exams: नए पैटर्न से होगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा, अब इस तरह के सवाल आएंगे ज्यादा

cbse 10th result 2018

बदलते समय के साथ साथ सीबीएसई अपने एग्जाम पैटर्न को भी बदल रहा है। वर्ष 2020 से बोर्ड 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों के लिए ऐसा एग्जाम पैटर्न ला रहा है जिसमें छोटे सवालों की संख्या ज्यादा होगी। जी हां... मार्च 2020 में बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यार्थी नए पैटर्न में परीक्षा देंगे। 

ऐसे में बेहद जरूरी है कि स्टूडेंट्स इस नए पैटर्न को देखते हुए अपनी तैयारी अभी से शुरू कर दें। सीबीएसई की इस प्रक्रिया में वोकेशनल सब्जेक्ट के टेस्ट पैटर्न और रिजल्ट घोषित करने की प्रकिया पर भी फैसला लिया जाएगा। 

नए परीक्षा पैटर्न विद्यार्थियों की विश्लेषण क्षमता को जांचेगा। नए परीक्षा पैटर्न का पूरा फोकस ऐसे पेपर को डिजाइन करने पर होगा, जिसमें स्टूडेंट्स के रटने की आदतों पर लगाम लगे। बोर्ड एग्जाम में ज्यादातर सवाल प्रॉब्लम सॉल्विंग मोड के होंगे। 1 से 5 अंक के छोटे सवालों की संख्या ज्यादा होगी।

सीबीएसई ने सौंपी गाइडलाइन
मिली जानकारी के मुताबिक इस प्रपोजल में अभी एक महीने का और समय लगेगा, लेकिन बोर्ड ने 2020 के लिए 10वीं और 12वीं क्लास के प्रश्नपत्र पैटर्न में बदलाव की प्रक्रिया शुरू कर दी है। गाइडलाइन इस साल जारी होगी। बताया कि नई परीक्षा प्रणाली विद्यार्थियों की एनालिटिकल स्किल्स जांचेगी। इस बदलाव का उद्देश्य स्टूडेंट्स में रट्टा मारकर सीखने के चलन को खत्म करना है। यह स्टूडेंट्स के लिए लाभदायक हो सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBSE exam pattern will change from 2020 small question more in cbse 9th and 11th Exams