ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE exam dates 2021: सीबीएसई ने 10वीं, 12वीं परीक्षाओं की तारीख के फर्जी नोटिस को लेकर किया आगाह

CBSE exam dates 2021: सीबीएसई ने 10वीं, 12वीं परीक्षाओं की तारीख के फर्जी नोटिस को लेकर किया आगाह

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने गुरुवार को एक नोटिस जारी कर स्टूडेंट्स, शिक्षकों और पैरेंट्स को सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं की तारीख के एक फर्जी नोटिस को लेकर  आगाह किया है। सीबीएसई ने साफ कर...

CBSE exam dates 2021: सीबीएसई ने  10वीं, 12वीं परीक्षाओं की तारीख के फर्जी नोटिस को लेकर किया आगाह
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 11 Dec 2020 12:37 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने गुरुवार को एक नोटिस जारी कर स्टूडेंट्स, शिक्षकों और पैरेंट्स को सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं की तारीख के एक फर्जी नोटिस को लेकर
 आगाह किया है। सीबीएसई ने साफ कर दिया है कि 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं और प्रैक्टिकल परीक्षाओं को लेकर अभी कोई भी तारीख जारी नहीं की है। इसलिए सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड और  प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखों  पर बिल्कुल भी भरोसा न करें। 

CBSE Notice

बोर्ड ने अपने नोटिस में कहा है कि सीबीएसई 10वीं 12वीं क्लास की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख और महीने को लेकर जो इंफोर्मेशन सरकुलेट की जा रही है वो सही नहीं, इससे स्टूडेंट्स, स्कूलों और पैरेंट्स में घबराहट की स्थिति पैदा होती है।  सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा है कि यह बात सीबीएसई की जानकारी में आई है कि कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, और न्यूजपेपर्स में बोर्ड की 10वीं, 12वीं की  प्रैक्टिकल परीक्षाओं के शुरू होने की तारीख के नोटिस सरकुलेट हो रहे हैं।

CBSE Exam 2021 date : कब होंगी सीबीएसई 10वीं 12वीं की परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री निशंक ने दिया ये बयान

आपको बता दें कि इस तरह की जानकारी सही नहीं है। सीबीएसई स्टूडेंट्स, पैरेंट्स को सलाह देता है कि किसी भी प्रकार की आधिकारिक जानकारी के लिए सीबीएसई के आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर ही जाएं। इस तरह के फर्जी नोटिस  को पढ़कर  इससे स्टूडेंट्स में बैचेनी होती है। नोटिस में यह भी कहा गया है कि इस कोरोना महामारी के समय में सीबीएसई अच्छे से स्टूडेंट्स और पैरेंट्स की स्थिति को जानता है। इसलिए ऐसे समय में कोई फैसला लेगा वो सभी हितधारकों की सलाह के बाद ही लेगा। इसके बाद सभी को सही समय पर बोर्ड की वेबसाइट से जानकारी भी दी जाएगी। 

आपको बता दें कि इससे पहले  प्रैस इंफ्रोर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) फैक्ट चैक ने सीबीएसई की इस डेटशीट को फर्जी बताया है और ट्विटर पर लिखा है कि सोशल मीडिया पर यह फर्जी डेटशीट तेजी से वायरल हो रही है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें