DA Image
13 जनवरी, 2021|7:23|IST

अगली स्टोरी

CBSE Exam Date 2021 : जल्द ही जारी होगी सीबीएसई दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं की समय सारिणी, 4 मई से परीक्षाएं शुरू

cbse jnvst 2020

शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने मौजूदा शिक्षा सत्र में  गुरुवार को सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है। यह परीक्षाएं चार मई से शुरू होंगी और 10 जून तक चलेंगी। प्रैक्टिकल परीक्षाएं मार्च में आयोजित की जाएंगी। निशंक ने कहा कि 15 जुलाई के पहले नतीजे जारी किए जाएंगे। जल्द ही सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की समय सारिणी (टाइम टेबल)भी जारी की जाएगी। इसके साथ ही परीक्षा के बारे में सभी जानकारी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी की जाएगी। इसलिए सीबीएसई परीक्षा की टाइम टेबल आदि की बारे में जानकारी के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट ही देंखें। किसी भी प्रकार की फर्जी टाइमटेबल पर भरोसा न करें। 

परीक्षाओं की तिथियों को घोषित करते हुए निशंक ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण छात्रों, शिक्षकों और स्कूलों को एक अभूतपूर्व और अनिश्चित स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ सुरक्षा के सिद्धांत का पालन करते हुए सीबीएसई हर छात्र की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए विभिन्न उपायों को अपनाएगा। बोर्ड परीक्षाएं, जेईई और नीट की परीक्षाओं जैसी समान दक्षता के साथ आयोजित की जाएंगी। 

मनोदर्पण पोर्टल और फ्री नंबर पर का सहारा ले सकते हैं
उन्होनें अभिभावकों, छात्र-छात्राओं एवं सभी हितधारकों से आग्रह किया कि वे यह सुनिश्चित करने के लिए कि परीक्षाओं के लिए छात्रों के पास एक सुरक्षित, तनाव मुक्त और सुविधाजनक वातावरण तैयार हो सके एक साथ मिल कर काम करें। यदि कोई भी छात्र तनाव महसूस करता है तो वह मनोदर्पण पोर्टल के साथ-साथ टोल फ्री नंबर 844-844-0632 का उपयोग कर सकता है।
समय-समय पर, सीबीएसई, स्कूलों, छात्रों और अभिभावकों द्वारा परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए और छात्रों और हितधारकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिशानिर्देश जारी करेगा और इन दिशानिर्देशों का सभी संबंधितों द्वारा सख्ती से पालन किया जाएगा।

निशंक ने कहा कि सीबीएसई छात्रों के मूल्यांकन करने के लिए लिखित व प्रायोगिक परीक्षा आयोजित करके छात्रों व स्कूल को सभी सहायता प्रदान करेगा। इस क्रम में परीक्षाओं की तैयारी के लिए लगभग चार महीने का समय छात्रों और स्कूलों के लिए उपलब्ध होगा। सीबीएसई ने यह भी निर्णय लिया है कि इस वर्ष, प्रायोगिक परीक्षाओं को कराने की अंतिम तिथि, संबंधित कक्षा की लिखित परीक्षाओं की अंतिम तिथि के समतुल्य होगी। साथ ही यह भी तय किया गया है कि आगामी परीक्षाओं के लिए अधिक परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे ताकि छात्र परीक्षा केंद्रों तक आसानी से पहुंच सकें।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE Exam Date 2021: CBSE Class 10 and 12th Board Exams Timetable to be released soon examinations start from May 4