DA Image
7 मई, 2021|8:30|IST

अगली स्टोरी

CBSE Exam 2021: बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन कराने की मांग, लेकिन समस्याएं बहुत

CBSE Exam 2021: बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्र और अभिभावक दोनों तनाव में हैं। छात्रों ने बोर्ड परीक्षा को ऑनलाइन कराने की गुहार भी लगाई है।

इस चिंता को देखते हुए शनिवार को आपके प्रिय समाचार हिन्दुस्तान ने छात्रों, अभिभावकों और अधिकारियों से बात की। समस्याएं सुनी और विशेषज्ञों की राय भी जानी।

ऑनलाइन बेहतर विकल्प लेकिन समस्याएं ज्यादा :
सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के सिटी कोऑर्डिनेटर और केएल स्कूल (मेरठ) के प्रधानाचार्य सुधांशु शेखर का कहना है कि बोर्ड परीक्षा को ऑनलाइन कराया जा सकता है।

बड़े-बड़े देशों में ऑनलाइन ही एग्जाम हो रहे हैं, लेकिन अपने यहां समस्याएं बहुत हैं। पहले उनका समाधान जरूरी है। इसके बाद ही कदम उठाया जा सकता है।

Class 10 के अंक व प्री बोर्ड के अंक मांगे गए :
सीबीएसई ने सभी स्कूलों से 10वीं कक्षा के टेस्ट के अंक, प्री बोर्ड के अंक, अपस्थिति आदि का डाटा मांगना शुरू कर दिया है। वहीं दसवीं में कितनी बार टेस्ट लिए गए हैं, वह भी सीबीएसई प्रत्येक स्कूल से मांग रही है और स्कूलों ने भेजना भी शुरू कर दिया है।

क्या बोले छात्र-अभिभावक ?
12वीं की छात्रा आरती आर्य ने कहा, 'परिवार और खुद की सुरक्षा के लिए ऑनलाइन एजुकेशन ही सही है। कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग की जरूरत है। आने वाले समय में ऑनलाइन ही विकल्प है।'

12वीं कक्षा के छात्र तेजस कुमार ने कहा, 'कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्प ही बेहतर नजर आता है। सबसे ज्यादा जरूरत जिंदगी को बचाने की है।'

अभिभावक रामजानकी यादव का कहना है कि बच्चों की सुरक्षा के लिए ऑनलाइन परीक्षा बेहतर विकल्प है। मेरी बेटी की बोर्ड परीक्षा है, ऐसे में बार-बार यही चिंता रहती है कि वह किस तरह से परीक्षा देगी। संक्रमण का खतरा हमेशा बना रहेगा।

ऑनलाइन परीक्षा की समस्याएं :
1- ग्रामीण क्षेत्र में नेटवर्क की समस्या।
2- नेट की गति और  कमजोर कनेक्शन।
3- ऑनलाइन परीक्षा मोबाइल पर संभव नहीं, हर छात्र के पास लैपटॉप भी नहीं है।
4-  एक घर में दो बच्चे हैं तो लैपटॉप एक ही है। गावों में एंड्रॉयड फोन की कमी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE Exam 2021: Demand to make board exam online but problems a lot