CBSE Exam 2020: there will be only seven boxes to fill eight digits roll number on board exam answer sheet - CBSE Exam 2020: रोल नंबर आठ अंकों का, भरने को सात ही बॉक्स DA Image
21 फरवरी, 2020|2:18|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE Exam 2020: रोल नंबर आठ अंकों का, भरने को सात ही बॉक्स

exam answer sheet

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के दौरान रोल नंबर भरने के तरीके में बदलाव किया है। बोर्ड की मानें तो परीक्षा में शामिल हो रहे सभी परीक्षार्थियों को आठ अंकों का रोल नंबर दिया गया है। लेकिन परीक्षा हॉल में मिलने वाली आंसरशीट में रौल नंबर भरने के लिए केवल सात ही बॉक्स (खाने) होंगे। एसे में परीक्षार्थी को अपने रोल नंबर का पहला डिजिट बॉक्स के बाहर लिखना होगा। इससे पहले डिजिट के नीचे एक सर्कल (गोल बॉक्स) बना होगा।

बोर्ड ने इसकी जानकारी तमाम क्षेत्रीय कार्यालय को दे दी है। क्षेत्रीय कार्यालय के माध्यम से सभी केंद्राधीक्षकों को इसकी जानकारी दी जा रही है। पटना क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा भी केंद्राधीक्षकों को यह बताया जा रहा है। बोर्ड के अनुसार, अगर किसी छात्र का रोल नंबर 34823902 है तो इसमें पहला अंक तीन को आंसरशीट में बने बॉक्स के बाहर परीक्षार्थी अपनी बायीं ओर लिखेंगे। इसके लिए नीचे सर्कल को भी बाल पेन से भरना होगा। ज्ञात हो पहले आंसरशीट में आठ बॉक्स रहते थे। लेकिन इस बार केवल सात बॉक्स ही होंगे।

सीबीएसई के सिटी कॉर्डिनेटर राजीव रंजन ने बताया कि रोल नंबर भरने के तरीके में बदलाव किया गया है। इसके लिए केंद्राधीक्षकों निर्देश जारी निर्देश जारी किया गया है। अब केंद्राधीक्षक परीक्षकों को जानकारी देंगे। हॉल में छात्रों से रोल नंबर भरवाने की ड्यूटी परीक्षकों की होगी।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE Exam 2020: there will be only seven boxes to fill eight digits roll number on board exam answer sheet