ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE exam 2020: सर्दी जुकाम वाले परीक्षार्थियों के लिए रहेगी अलग व्यवस्था

CBSE exam 2020: सर्दी जुकाम वाले परीक्षार्थियों के लिए रहेगी अलग व्यवस्था

सीबीएसई बोर्ड परीक्षार्थी को पूरी तरह स्वस्थ होकर परीक्षा में शामिल होना है। अगर किसी परीक्षार्थी को सर्दी जुकाम रहेगा तो उन्हें केंद्र पर अलग कक्षा में परीक्षा देना होगा। यानी सर्दी जुकाम वाले...

CBSE exam 2020:  सर्दी जुकाम वाले परीक्षार्थियों के लिए रहेगी अलग व्यवस्था
वरीय संवाददाता,पटनाSat, 20 Jun 2020 12:00 PM
ऐप पर पढ़ें

सीबीएसई बोर्ड परीक्षार्थी को पूरी तरह स्वस्थ होकर परीक्षा में शामिल होना है। अगर किसी परीक्षार्थी को सर्दी जुकाम रहेगा तो उन्हें केंद्र पर अलग कक्षा में परीक्षा देना होगा। यानी सर्दी जुकाम वाले परीक्षार्थी के लिए व्यवस्था अलग की जाएगी।

ऐसे परीक्षार्थी को केंद्र पर प्रवेश के दौरान स्क्रीनिंग की जाएगी। कोरोना से बचाव हो, इसके लिए सीबीएसई और सीआईएससीई की ओर से कई नियम बनाये जा रहे हैं। अगले सप्ताह में सभी परीक्षार्थी को निर्देश भेज दिये जाएंगे। बोर्ड ने सभी परीक्षार्थियों को सर्दी जुकाम से बचने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाने की सलाह दी है। बोर्ड के मुताबिक अभी बरसात का समय है। ऐसे में सर्दी जुकाम ना हो, इसका परीक्षार्थी खास ख्याल रखें। इसके लिए तुलसी का काढ़ा, हल्दी पानी, गरम पानी आदि का सेवन करें। एसी, कूलर, ठंडा पानी आदि से बचने की सलाह दी है। गौरतलब है कि सीबीएसई और सीआईएससीई की 10वीं और 12वीं के बचे हुए विषयों की बोर्ड परीक्षा एक जुलाई से शुरू होगी।

प्रतिबंधित जोन में रहने वाले परीक्षार्थी अलग से होंगे शामिल: कोरोना के लिए प्रतिबंधित क्षेत्र में रहने वाले परीक्षार्थी के लिए केंद्र पर अलग से व्यवस्था रहेगी। इसके लिए सभी अभिभावकों से जानकारी ली जा रही है। संबंधित स्कूल अपने स्तर से अभिभावकों से यह पूछताछ कर ऐसे क्षेत्र की जानकारी लेगा। जो छात्र कोरोना प्रतिबंधित क्षेत्र के होंगे तो केंद्र पर अलग से व्यवस्था की जायेगी। गौरतलब है कि इस बार परीक्षा होम सेंटर पर ही होगा। परीक्षार्थियों को परेशानी नहीं हो, इसके लिए बोर्ड द्वारा यह इंतजाम किये गये हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें