CBSE Exam 2020: Question papers will be send to centers in code language - CBSE Exam 2020: कोड भाषा में केंद्रों पर जायेगा प्रश्नपत्र DA Image
21 नबम्बर, 2019|6:09|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE Exam 2020: कोड भाषा में केंद्रों पर जायेगा प्रश्नपत्र

cbse

सीबीएसई 2020 की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में पारदर्शिता लाने के लिए एनक्रिप्टेड प्रश्नपत्र तैयार कर रहा है। ये प्रश्नपत्र कूट भाषा (कोड) में रहेंगे। 

इन प्रश्नपत्रों को बोर्ड ऑनलाइन ही परीक्षा केंद्र पर भेजेगा। बोर्ड की मानें तो फिलहाल इनमें उन विषयों को चयनित किया गया है जिसमें परीक्षार्थियों की संख्या कम होगी। बोर्ड 10वीं व 12वीं मिलाकर 25 विषयों का एनक्रिप्टेड प्रश्नपत्र तैयार कर रहा है। इन प्रश्नपत्रों को जिस केंद्र को भेजा जायेगा, वहीं के केंद्राधीक्षकों को कूट भाषा पहचानने की जानकारी बोर्ड द्वारा दी जायेगी। 

परीक्षा शुरू होने के तीन घंटे पहले इन प्रश्नपत्रों को भेजा जायेगा। केंद्राधीक्षक प्रश्न पत्र को कोड से खोलकर कर प्रिंट करवायेंगे। इसके बाद परीक्षार्थियों को दिया जायेगा। इनमें सभी वोकेशनल कोर्स के अलावा वैकल्पिक विषय शामिल होंगे।  

बोर्ड की मानें तो इस व्यवस्था से प्रश्न पत्र लीक होने से बचा जा सकेगा। ज्ञात हो कि 2018 की बोर्ड परीक्षा में कई विषयों की परीक्षा लीक होने के कारण बोर्ड को कैंसिल करनी पड़ी थी।  

एनक्रिप्टेड एक प्रकार का तरीका है जिसकी मदद से किसी भी प्रकार के डेटा की पहचान को कूट भाषा (कोड) में बदल दिया जाता है। फिर इसे वास्तविक भाषा में लाने के लिए उसी कोड का इस्तेमाल करना होता है।


परीक्षा नियंत्रक  संयम भारद्वाज ने बताया कि परीक्षा में पादर्शिता लाने के लिए यह किया जा रहा है। चूंकि इसमें इंटरनेट की आवश्यकता होती हैं। इस कारण उसी स्कूल में केंद्र बनाया जाता है जहां पर इंटरनेट की व्यवस्था होती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBSE Exam 2020: Question papers will be send to centers in code language