ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरसीबीएसई परीक्षा 2020: परीक्षा केंद्र पर एक्सटर्नल नहीं आएंगे तो कार्रवाई

सीबीएसई परीक्षा 2020: परीक्षा केंद्र पर एक्सटर्नल नहीं आएंगे तो कार्रवाई

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर सभी एक्सटर्नल को केंद्रों पर जाने का आदेश दिया है। साथ ही कहा कि अनुपस्थित और गायब रहने वाले एक्सटर्नल पर कार्रवाई की जायेगी।...

सीबीएसई परीक्षा 2020: परीक्षा केंद्र पर एक्सटर्नल नहीं आएंगे तो कार्रवाई
हिन्दुस्तान टीम,पटनाSat, 21 Dec 2019 01:40 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर सभी एक्सटर्नल को केंद्रों पर जाने का आदेश दिया है। साथ ही कहा कि अनुपस्थित और गायब रहने वाले एक्सटर्नल पर कार्रवाई की जायेगी। ऐसे शिक्षक जिन्हें बोर्ड द्वारा एक्सटर्नल बना कर केंद्रों पर भेजा गया है, उन्हें संबंधित स्कूल में रिपोर्ट करनी होगी। ज्ञात हो कि सीबीएसई 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा एक जनवरी से शुरू हो रही है। सात फरवरी तक चलने वाली प्रायोगिक परीक्षा का शेड्यूल स्कूल अपने स्तर से तैयार करेगा। इस बार प्रायोगिक परीक्षा पूरी तरह से बोर्ड के दिशा-निर्देश पर ली जा रही है। 

प्रायोगिक परीक्षा का शेड्यूल स्कूलों को बोर्ड को पहले उपलब्ध करवाना होगा। बोर्ड को भेजे गये शेड्यूल के अनुसार ही स्कूल की प्रायोगिक परीक्षा लेनी है। शेड़्यूल में कोई बदलाव नहीं किया जायेगा। बोर्ड ने सभी स्कूलों को प्रायोगिक परीक्षा की वीडियोग्राफी कराने को कहा है। वीडियोग्राफी के लिए बोर्ड द्वारा एप प्रोवाइड किया गया है। इस एप से प्रायोगिक परीक्षा की लाइव वीडियोग्राफी करके बोर्ड को भेजनी है। परीक्षा के लिए 25-25 छात्रों का ग्रुप बनाया जाना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें