ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबोर्ड परीक्षा 2019: कैसे करें अकाउंट्स के पेपर की तैयारी

बोर्ड परीक्षा 2019: कैसे करें अकाउंट्स के पेपर की तैयारी

अकाउंट्स करीब-करीब मैथ्स से मिलता-जुलता विषय है। अगर आप जरा सा ध्यान दें, तो मैथ्स की तरह ही इस विषय में भी बहुत अच्छे नंबर पा सकते हैं। दरअसल, जिस तरह मैथ्स में हमें सवाल हल करते समय उसमें लगने वाले...

बोर्ड परीक्षा 2019: कैसे करें अकाउंट्स के पेपर की तैयारी
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 04 Jan 2019 10:27 AM
ऐप पर पढ़ें

अकाउंट्स करीब-करीब मैथ्स से मिलता-जुलता विषय है। अगर आप जरा सा ध्यान दें, तो मैथ्स की तरह ही इस विषय में भी बहुत अच्छे नंबर पा सकते हैं। दरअसल, जिस तरह मैथ्स में हमें सवाल हल करते समय उसमें लगने वाले फॉर्मूलों का सही इस्तेमाल करने की जरूरत होती है, ठीक वैसे ही अगर अकाउंट्स के बेसिक अच्छी तरह समझ आ जाएं तो यह विषय बहुत आसान लगने लगता है।

मार्किंग
अकाउंट्स का पेपर कुल 100 अंकों का आता है, जो तीन सेक्शन में विभाजित होता है। इनमें भाग ‘ए' 60 अंकों का, भाग ‘बी' 20 अंकों का और भाग ‘सी' 20 अंकों का आता है। भाग ‘ए' और ‘बी' जहां थ्योरी सेक्शन होते हैं, वहीं भाग ‘सी' प्रैक्टिकल पर आधारित होता है। 

- पहला सेक्शन ‘अकाउंटिंग फॉर नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन, पार्टनरशिप फर्म्स एंड कंपनीज' के नाम से होता है। यह सेक्शन कुल 60 अंकों का आता है। इसमें ‘अकाउंटिंग फॉर पार्टनरशिप फर्म्स' 35 अंकों का आता है। ‘अकाउंटिंग फॉर कंपनीज' 15 अंकों का आता है। ‘फाइनेंशियल स्टेटमेंट ऑफ नॉट फॉर प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन' 10 अंकों का आता है। 

- दूसरा सेक्शन ‘एनॉलिसिस ऑफ फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स' का होता है। इस सेक्शन में कुल 20 नंबर के प्रश्न पूछे जाते हैं। .

- ‘एनालिसिस ऑफ फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स' का भाग 12 अंकों का आता है। इस सेक्शन में ‘कैश फ्लो स्टेटमेंट' 8 अंकों का पूछा जाता है। .

- तीसरा सेक्शन प्रोजेक्ट वर्क के लिए निर्धारित *होता है। इसमें भी कुल 20 अंकों के सवाल *होते हैं। .

- प्रोजेक्ट फाइल के 4 अंक होते हैं। प्रोजेक्ट में लिखित परीक्षा 12 अंकों की आती है, जिसे एक घंटे में पूरा करना होता है। .

- मौखिक प्रश्न 4 अंकों का होता है।.

फॉर्मेट
अकाउंट्स के पेपर में कुल 23 प्रश्न पूछे जाते हैं और सभी सवाल हल करना अनिवार्य होता है। प्रश्न-पत्र के पार्ट ‘ए' में थ्योरी 3 नंबर की और प्रैक्टिकल 57 नंबर का होता है, जबकि पार्ट ‘बी' में थ्योरी 2 नंबर की और प्रैक्टिल 18 नंबर का होता है। अन्य विषयों की तरह ही इस पेपर में भी छात्रों को कुल तीन घंटे का समय पेपर पूरा करने के लिए दिया जाता है और अलग से 15 मिनट प्रश्न-पत्र पढ़ने के लिए भी दिए जाते हैं। प्रश्न-पत्र में सवालों की मार्किंग कुछ इस प्रकार से होती है।

सामान्य गलतियां
- घबराहट में कोई सवाल न छोड़ें। 
- पेपर एक बार चेक जरूर कर लें। 
- किसी भी सवाल को पूरा छोड़ने की बजाय जितना आता हो, वहीं तक उत्तर लिख दें। .
- अपनी लिखावट का खास ध्यान रखें। 
- सीबीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध टॉपर्स की उत्तर-पुस्तिका देखने से आपको अपने कमजोर पॉइंट्स का अंदाजा लग जायेगा।

प्रस्तुति: स्वाति गौड़ 

(रोहिणी स्थित रेमल पब्लिक स्कूल की शिक्षिका शिम्पी मल्होत्रा से बातचीत के आधार पर)

Virtual Counsellor